अब 6 दिसंबर को न खुशी मनाएं, न गम, शांति रहने दें, तनाव न बढ़ाए कोई : नृत्यगोपाल दास  

राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास ने कहा कि देश की सबसे बड़ी अदालत ने अयोध्या मामले पर फैसला देकर मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है, इसके बाद अब 6 दिसंबर को खुशी या गम मनाने का कोई औचित्य नही रह जाता है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष और मणिराम दास जी छावनी पीठाधीश्वर महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि देश की सबसे बड़ी अदालत ने मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है, और उसके बाद अब छह दिसंबर को खुशी और गम जैसे कार्यक्रम का कोई औचित्य नही रह जाता है। नृत्यगोपाल दास शनिवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा, "अयोध्या शांत है, आगे भी ऐसा ही रहना चाहिए। कोर्ट के फैसले के दौरान जिस प्रकार सभी देशवासियों ने एकसाथ मिलकर सम्पूर्ण विश्व को शांति और आपसी समन्वय का संदेश दिया, ठीक उसी प्रकार आने वाले छह दिसंबर को भी हम किसी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन कर तनाव का माहौल नहीं बनने दें। वैसे भी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद खुशी और गम मनाने का कोई औचित्य नहीं बनता है।"

महंत ने कहा कि साधु-संत और रामभक्त मंदिरों और घरों में भगवान श्रीराम की आरती उतारें और दीपक जलाकर देश को सामाजिक समरसता का पवित्र संदेश दें। न्यास अध्यक्ष ने यह अपील विभिन्न संगठनों द्वारा प्रत्येक वर्ष छह दिसंबर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के मद्देनजर की है।

उन्होंने कहा, "जब सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला दे दिया है तो अब शौर्य और कलंक जैसे कार्यक्रमों का औचित्य नहीं। श्रीराम भक्त अदालत का सम्मान करते हुए अब सीधे मंदिर निर्माण करेंगे।" उन्होंने आगे कहा, "अयोध्या के संतों, धर्माचार्यो में ट्रस्ट संबंधित न्यायालय के निर्देश को लेकर किसी प्रकार का विभाजन नहीं है, संत भगवान रामलला को भव्य मंदिर में विराजमान कराने हेतु एकजुट हैं।"


गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद विश्व हिंदू परिषद ने पहले मीडिया में बयान जारी कर शौर्य दिवस न मनाने की बात कही थी। इसके बाद खूब हो हल्ला होने परवीएचपी ने अपने दूसरे बयान में कहा कि दिसंबर में मनाए जाने वाले शौर्य दिवस के कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।

वीएचपी के अंतर्राष्ट्रीय महासचिव मिलिंद परांडे ने शुक्रवार को कहा कि हर साल की तरह इस वर्ष भी शौर्य दिवस (गीता जयंती) को पूरे हर्षोल्लास, उत्साह और संयम से मनाया जाएगा। हालांकि अभी इसे मनाने को लेकर वीएचपी में उहापोह की स्थिति है। क्योंकि गीता जयंती 8 दिसंबर को है। जबकि शौर्य दिवस छह दिसंबर को। वीएचपी का एक धड़ा इसे मनाना चाह रहा है, वहीं एक धड़ा इसे टालना चाह रहा है।

इस बीच, बाबरी मस्जिद के पैरोकार रहे हाजी महबूब ने कहा कि 'बाबरी विध्वंस का गम हमारी कौम को ताउम्र रहेगा।' उन्होंने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी बंद परिसर में यौम-ए-गम का इजहार किया जाएगा। हाजी महबूब के मुताबिक, "यह कार्यक्रम परंपरागत है। इसलिए शांतिपूर्ण तरीके से गम का इजहार करने में किसी को (प्रशासन को) ऐतराज नहीं होना चाहिए। इसका सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से कोई लेना-देना नहीं है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia