13 फरवरी को अयोध्या से निकलेगी राम राज्य रथ यात्रा, सीएम योगी दिखाएंगे हरी झंडी

राम राज्य रथ यात्रा 39 दिनों तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु समेत देश के 6 राज्यों से गुजरेगी और यात्रा के दौरान 40 सभाओं का आयोजन होगा। 23 मार्च को रामेश्वरम में इस यात्रा का समापन होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 फरवरी को अयोध्या से निकलने वाली राम राज्य रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यह यात्रा 39 दिनों तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु समेत देश के 6 राज्यों से गुजरेगी और यात्रा के दौरान जगह-जगह लगभग 40 सभाओं का आयोजन होगा।

खबर है कि इन सभाओं के लिए अलग-अलग राज्य सरकारों से अनुमति ले ली गई है और केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्यों को राम राज्य रथ यात्रा की सुरक्षा का इंतजाम करने के लिए कह दिया है। 23 मार्च को रामेश्वरम में इस यात्रा का समापन होगा।

इसे भी पढ़ें: विकास नहीं, हिंदुत्व और राम मंदिर होगा 2019 का एजेंडा, फरवरी में होगी ‘राम राज्य रथयात्रा’

औपचारिक तौर पर महाराष्ट्र की संस्था रामदास मिशन यूनिवर्सल सोसाइटी इस रथ यात्रा का आयोजन कर रही है, लेकिन कहा जा रहा है कि संस्था को आरएसएस का पूरा और खुला सहयोग मिल रहा है।

1990 में ऐसी ही एक रथ यात्रा उस समय के बीजेपी अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में निकली थी। उसके बाद ही 1992 में बाबरी मस्जिद का विध्वंस हुआ और देश ने साम्प्रदायिक उन्माद का एक दौर देखा। कई अलग-अलग हिस्सों में दंगे हुए जिनकी घाव अभी भी भरे नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia