रश्मिका मंदाना डीपफेक केस : दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, मेटा से यूआरएल साझा करने को कहा

अपने वायरल डीपफेक वीडियो के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए रश्मिका ने सोशल मीडिया पर एक लंबा नोट लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए दुख हो रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के 'डीपफेक' वीडियो के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने मेटा से सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करने के लिए जिम्मेदार अकाउंट के यूआरएल (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) का खुलासा करने के लिए कहा है।

एफआईआर आईपीसी की धारा 465 (जालसाजी), 469 और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह कानूनी कार्रवाई दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की एक शिकायत के बाद हुई, जिसने एक्ट्रेस से जुड़े 'डीपफेक' वीडियो का खुद संज्ञान लिया। 


डीसीडब्ल्यू की चीफ स्वाति मालीवाल ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''हमारे नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के फ़ेक वीडियो केस में एफआईआर दर्ज कर ली है। आरोपी जल्द गिरफ्तार होंगे।'' 

अपने वायरल डीपफेक वीडियो के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए रश्मिका ने सोशल मीडिया पर एक लंबा नोट लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए दुख हो रहा है।

मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। ऐसा कुछ भी बहुत ही डरावना है। न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है।


एक्ट्रेस ने आगे कहा, ''आज, एक महिला और एक एक्ट्रेस के रूप में, मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरे सपोर्ट सिस्टम हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं सोच भी नहीं सकती कि इस सिचुएशन को मैं कैसे हैंडल करती। इससे पहले कि इस तरह की घटना और हो, हमें इसके इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।''

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia