राष्ट्रीय कामधेनु अयोग के अध्यक्ष बोले- रेडिएशन चिप है गाय का गोबर, मोबाइल में हो सकता है इस्तेमाल, करेगा रक्षा

राष्ट्रीय कामधेनु अयोग ने ने चीन निर्मित उत्पादों का बहिष्कार सुनिश्चित करने और गाय के गोबर से निर्मित दीयों और भगवान गणेश और लक्ष्मी की प्रतिमाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए ‘कामधेनु दीपावली अभियान’ चलाने की भी घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

हैदर अली खान

राष्ट्रीय कामधेनु अयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया ने अजीबोगरीब बयान दिया है। उन्होंने कहा कि गाय का गोबर हर किसी की रक्षा करेगा। उन्होंने कहा, “यह (गोबर) एंटी रेडिएशन है, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है। गाय का गोबर एक रेडिएशन चिप है, रेडिएशन को कम करने के लिए मोबाइल फोन में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लोगों की बीमारियों से रक्षा करोगा।”

राष्ट्रीय कामधेनु अयोग ने सोमवार को दीपावली के संबंध में एक अहम घोषणा की। आयोग ने चीन निर्मित उत्पादों का बहिष्कार सुनिश्चित करने और गाय के गोबर से निर्मित दीयों और भगवान गणेश और लक्ष्मी की प्रतिमाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए ‘कामधेनु दीपावली अभियान’ चलाने की घोषणा की। आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया ने बताया कि ‘गोमय गणेश अभियान’ की सफलता से उत्साहित होकर आयोग ने ‘गोमय दीपक’ को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए यह अभियान चलाने का फैसला किया है।


आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया ने कहा, ‘‘अभियान के तहत आयोग दीपोत्सव के दौरान गोबर और पंचगव्य के बहुआयामी उपयोग को प्रोत्साहित करेगा। दीप पर्व के लिए गोबर आधारित दीये, मोमबत्तियां, धूप, अगरबत्तियां, शुभ- लाभ , स्वास्तिक, समरानी, हार्डबॉर्ड, हवन सामग्री, भगवान गणेश और लक्ष्मी की प्रतिमाओं का निर्माण प्रारंभ हो चुका है।’’

राष्ट्रीय कामधेनु अयोग आयोग की ओर से एक बयान में कहा गया कि यह कोशिश गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। साथ ही यह उम्मीद भी जताई कि इस पहल से स्वदेशी आंदोलन को प्रोत्साहन मिलेगा और इससे चीन निर्मित दीयों का बहिष्कार भी सुनिश्चित करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia