मणिपुर में तनाव का माहौल! अशांति के कारण नहीं हो पाई 200 साल की परंपरा का हिस्सा रही रथ यात्रा

मणिपुर में 3 मई से जारी जातीय हिंसा के कारण अब तक 120 से अधिक लोगों की जान चली गई है और 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मणिपुर में पिछले कुछ समय से जारी हिंसा के बीच मंगलवार को 200 साल की परंपरा का हिस्सा रही रथ यात्रा का आयोजन नहीं किया गया। राज्य में 3 मई से जारी जातीय हिंसा के कारण अब तक 120 से अधिक लोगों की जान चली गई है और 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।

मणिपुर का शीर्ष निकाय श्री श्री गोविंदजी मंदिर बोर्ड ने, जो स्थानीय रूप से कांग चिंगबा के नाम से जानी जाने वाली वार्षिक रथ यात्रा का आयोजन करता है, कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न करने का फैसला किया। अनुष्ठान केवल मंदिर परिसर के अंदर ही होंगे।

ब्रह्म सभा और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) सहित विभिन्न धार्मिक संगठनों ने भी मौजूदा स्थिति के कारण कोई सार्वजनिक जुलूस नहीं निकालने का फैसला किया है।

रथ यात्रा के अवसर पर, भगवान जगन्नाथ और उनके दो भाई-बहनों - देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र की मूर्तियों को इम्फाल में महल परिसर में श्री श्री गोविंदजी मंदिर से बाहर ले जाया जाता है और उन्हें लगभग 30 फुट की लकड़ी पर रखा जाता है। लंबा रथ, जिसे फिर सैकड़ों भक्त एक औपचारिक जुलूस के लिए खींचते हैं।


महाराजा भाग्यचंद्र के शासन के दौरान 1780 में पहली बार शाही महल में इस उत्सव की शुरुआत हुई थी और 1832 में श्री श्री गोविंदजी मंदिर बनने के बाद महाराजा गंभीर सिंह (जिन्होंने 1825 से 1834 तक तत्कालीन रियासत पर शासन किया) के शासनकाल के दौरान इसे सार्वजनिक वार्षिक कार्निवल बना दिया गया। इस अवसर पर मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने लोगों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि हिंदू मेइती लोगों के लिए त्योहार मणिपुरी कैलेंडर एंगेन के चौथे चंद्र महीने के दूसरे दिन उल्लास के साथ मनाया जाता है, जो जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में आता है और भगवान जगन्नाथ की यात्रा का जश्न मनाने तक 10 दिनों तक चलता है।

राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा, कई लोगों के लिए, कांग एकता, भाईचारे और शांति का प्रतीक है। हजारों भक्त इस यात्रा में भाग लेते हैं और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचकर सौभाग्य प्राप्त करते हैं और आनंद और धन का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस वर्ष की रथ यात्रा को चिरस्थायी एकता लाने वाली हो, राज्य के हर घर में शांति और प्रगति हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia