उर्जित पटेल ने की खुद की भगवान शिव से तुलना, कहा बैंकों का फ्रॉड रोकने के लिए कर लेंगे नीलकंठ की तरह विषपान

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने खुद की तुलना भगवान शंकर से करते हुए कहा है कि बैंकों में जारी धोखाधड़ी करने के लिए उन्हें नीलकंठ की तरह विषपान भी करना पड़े तो वे संकोच नहीं करेंगे।

फाइल फोटो : IANS
फाइल फोटो : IANS
user

IANS

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने बैंकों की धोखाधड़ी पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक कोरोबारियों और सरकारी बैंकों की नापाक मिलीभगत को तोड़ने के लिए भरसक कोशिश करेगा। पटेल ने देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक माने जाने वाले पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में समाने आए 13,540 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े के संबंध में यह बात कही।

गुजरात की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एक लेक्चर देते हुए पटेल ने कहा, "मैं आज यह बताने जा रहा हूं कि आरबीआई में हमें भी बैंकिंग क्षेत्र की धोखाधड़ी व अनियिमितताओं को लेकर गुस्सा आता है और हम आहत व दर्द महसूस करते हैं। अंग्रेजी के सरल शब्दों में कहा जाए तो यह कुछ कारोबारी और बैंकों की मिलीभगत से देश के भविष्य को लूटने का काम है।"

उन्होंने कहा, "बैंकों में आपकी जमा राशि की सुरक्षा के लिए 2015 में आरबीआई की ओर से घोषित बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता समीक्षा हमारे पर्यवेक्षक दल की ओर से सक्षमता पूर्वक की जा रही है और हम नापाक सांठगांठ को तोड़ने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "अगर हमें इन बाधक तत्वों का सामना करने की जरूरत पड़ेगी और नीलकंठ की तरह विषपान भी करना पड़ेगा तो हम अपने कर्तव्य के पालन में वैसा भी करेंगे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia