क्या कम होगी आपकी EMI, या महंगा होगा कर्ज और बढ़ेगी महंगाई, RBI आज करेगा ऐलान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आज ब्याज दरों में कमी या बढ़ोत्तरी का ऐलान कर सकता है। रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी मीटिंग का आज आखिरी दिन है। इसके बाद आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ब्याज दरों का ऐलान करेंगे।

मुंबई स्थित रिजर्व बैंक का मुख्यालय (फोटो : Getty Images)
मुंबई स्थित रिजर्व बैंक का मुख्यालय (फोटो : Getty Images)
user

नवजीवन डेस्क

क्या ब्याज दरें बढ़ेगी, या फिर स्थिर रहेंगी? महंगाई के मोर्चे पर क्या कदम उठाए जा रहे हैं? जीडीपी अनुमानों को लेकर क्या नजरिया है? आम लोगों के कर्ज की ईएमआई में कोई बदलवा आएगा या फिर उन्हें महंगे कर्ज के लिए तैयार रहना होगा? ये कुछ सवाल हैं जिनके जवाब रिजर्व बैंक आज देगा।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी मीटिंग का आज आखिरी दिन है। इसके बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ब्याज दरों में किसी बदलावों के बारे में और कमेटी की बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान करेंगे। इसके अलावा रिजर्व बैंक महंगाई और जीडीपी के अनुमानित आंकड़ों पर भी अपना नजरिया सामने रखेगा।

वैसे विशेषज्ञों का अनुमान है कि रिजर्व बैंक दरों में कोई खास बदलाव नहीं करने वाला है, लेकिन महंगाई दर को लेकर अनुमान और जीडीपी के आंकड़ों में कुछ बदलाव किया जा सकता है।

ध्यान रहे कि इस साल अप्रैल के महीने में रिजर्व बैंक की एमपीसी यानी मॉनिट्री पॉलिसी कमेटी ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन आगे के महीनों के लिए क्या रुख रहेगा इस बारे में अलनीनो प्रभाव और मानसून की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोई फैसला हो सकता है। मॉनसून में देरी और अलनीनो प्रभाव के कारण देश में महंगाई की संभावना दिखाई दे रही है।

रिजर्व बैंक बीते साल यानी मई 2022 से फरवरी 2023 के बीच ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। आरबीआई ने रेपो रेट में 250 बीपीएस प्वाइंट की वृद्धि की है, क्योंकि इस अवधि में देश में महंगाई आरबीआई के हिसाब से अधिक थी। इसे कम करने के लिए ही आरबीआई को ब्याज दरों में इजाफा करना पड़ा था।

आरबीआई ने मई 2022 में सबसे पहले 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद लगातार तीन बार 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया। फिर दिसंबर 2022 में 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई और फरवरी 2023 के महीने में आखिरी बार 25 अंकों का इजाफा देखने को मिला था। इसके बाद से अभी तक आरबीआई ने कोई बढ़ोतरी नहीं की है। फिलहाल मौजूदा रेपो रेट दर 6.50 फीसदी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;