अडानी संकट से बैंकों पर आए जोखिम पर आया RBI का बयान, कहा- भारतीय बैंकिंग सिस्टम मजबूत और स्थिर

हिंडनबर्ग रिपोर्ट से दबाव में आए अडानी समूह को अपना एफपीओ वापस लेना पड़ा है। इसके बाद भी समूह की कंपनियों के शेयर लगातार गिर रहे हैं और अडानी की संपत्ति में भी भारी कमी आई है, जिसके चलते गौतम अडानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के खुलासों के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में आए उथलपुथल से समूह को कर्ज देने वाले बैंकिंग सेक्टर पर संभावित जोखिम की खबरों पर भारतीय रिजर्व बैंक ने बयान दिया है। आरबीआई ने आज कहा कि वर्तमान हलचल के बीच भारत का बैंकिंग सेक्र्टर मजबूत है औऱ स्थिर बना हुआ है। एक प्रकार से आरबीआई ने अडानी संकट से देश के बैंकों पर कोई प्रभाव पड़ने की संभावना को खारिज कर दिया है। हालांकि, इससे एक दिन पहले आरबीआई ने देश के सभी बैंकों से अडानी समूह को दिए गए कर्ज का हिसाब मांगा था। लेकिन एक दिन बाद ही आऱबीआई ने एक तरह से कह दिया है कि सब चंगा है।

अडानी संकट से बैंकों पर आए जोखिम पर आया RBI का बयान, कहा- भारतीय बैंकिंग सिस्टम मजबूत और स्थिर

आरबीआई ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स आई हैं, जिनमें एत बिजनेस ग्रुप को लेकर भारती बैंकों के जोखिम के बारे में चिंता व्यक्त की गई है। एक रेगुलेटर और सुपरवाइडर के रुप में आरबीआई वित्तीय स्थिरता बनाए रखने की दृष्टि से बैंकिंग क्षेत्र और व्यक्तिगत बैंकों पर निरंतर निरानी रखता है। रिजर्व बैंक के मौजूदा आकलन के मुताबिक बैंकिंग सेक्टर मजबूत और स्थिर बना हुआ है।


आरबीआई ने कहा कि उसके पास सेंट्रल रिपॉटरी औफ इनफॉर्मेशन ऑन लार्ज क्रेडिट् डेटाबेस सिस्टम है, जहां बैंक 5 करोड़ रुपये और उससे ऊपर के अपने एक्सपोजर की रिपोर्ट देते हैं। आरबीआई में इस डेटा का उपयोग निगरानी उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आरबीआई ने बिना अडानी का नाम लिए कहा कि कैपिटल एडिक्वेसी, एसेट क्वालिटी, प्रोविजन कवरेज, लिक्विडिटी औरर प्रॉफिटेबलिटी हेल्थ के तमाम मापदंडों पर बैंकिंह सिस्टम की हालत स्थिर है।

गौरतलब है कि अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप मुश्किलों में है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप ने न सिर्फ अकाउंटिंग धोखाधड़ी की है, बल्कि कंपनियों के शेयर की कीमतों को भी मैनिपुलेट किया जा रहा है। इस खुलासे के बाद से अडानी समूह संकट में आ गया है। भारी दबाव में आए समूह को अपना एफपीओ भी वापस लेना पड़ा है। इसके बाद भी समूह की कंपनियों के शेयर लगातार गिर रहे हैं और अडानी की संपत्ति में भी भारी कमी आई है, जिसके चलते गौतम अडानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia