दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी! आज मौसम की सबसे ठंडी सुबह, न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार की सुबह शहर में कई स्थानों पर घने से मध्यम कोहरा रहा। सुबह 7:30 बजे सफदरजंग में सबसे कम दृश्यता 300 मीटर थी, जबकि पालम में सुबह आठ बजे दृश्यता 350 मीटर दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में कंपा देने वाली सर्दी का सितम जारी है। ऊपर से शीतलहर की वजह दिल्ली वासियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। शनिवार सुबह राजधानी में घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड तोड़ 3.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो मौसमी औसत से चार डिग्री कम है। मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार की सुबह शहर में कई स्थानों पर घने से मध्यम कोहरा रहा। सुबह 7:30 बजे सफदरजंग में सबसे कम दृश्यता 300 मीटर थी, जबकि पालम में सुबह आठ बजे दृश्यता 350 मीटर दर्ज की गई।

आईएमडी कोहरे की तीव्रता को चार श्रेणियों में वर्गीकृत करता है - उथला, मध्यम, घना और बहुत घना कोहरा। इस दौरान दृश्यता क्रमशः 999 मीटर से 500 मीटर, 499 मीटर से 200 मीटर, 199 मीटर से 50 मीटर और 50 मीटर से कम होती है।

भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोहरे और शीत लहर के कारण कुल 18 ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं। आईएमडी ने कहा है कि अगले दो दिन उत्तर भारत में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है, जबकि अगले तीन दिन उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है और उसके बाद शीत लहर समाप्त हो जाएगी।


आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिन उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, उत्तर प्रदेश, दक्षिण राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;