तमिलनाडु में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, चेंबरमबक्कम बांध खोला गया, कई जिलों में स्कूल बंद

चेन्नई में रात भर लगातार हुई बारिश ने लोगों के लिए परेशानी बढ़ा दी है। वहीं, साल 2015 के बाद से यहां सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। लगातार बारिश शनिवार रात 8.30 बजे से हो रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

चेन्नई में रात भर लगातार हुई बारिश ने लोगों के लिए परेशानी बढ़ा दी है। वहीं, साल 2015 के बाद से यहां सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। लगातार बारिश शनिवार रात 8.30 बजे से हो रही है। रविवार सुबह पांच बजे तक शहर में पानी भर गया और कई निचले इलाकों में घरों में पानी घुस गया। लोक निर्माण विभाग ने चेन्नई में चेंबरमबक्कम जलाशय के शटर खोल दिए और 500 क्यूसेक की दर से पानी छोड़ा जा रहा है।

पानी निकालने के लिए शटर को उठाना होगा, क्योंकि जल स्तर 24 फीट की अधिकतम ऊंचाई के मुकाबले 21 फीट तक पहुंच गया है। अधिकारियों ने बताया कि चेंबरमबक्कम के जलग्रहण क्षेत्र में 52 मिमी बारिश हुई है और जलाशय में 600 क्यूसेक के स्तर पर पानी आ रहा है।

अंबत्तूर के एक लोका व्यापारी अनपुमणि ने आईएएनएस को बताया, "जलभराव हो गया है और डीटी कॉलोनी क्षेत्र के कई घरों में पानी घरों में घुस गया है। हम अधिकारियों से बांध को खोलने की उम्मीद कर रहे हैं, ताकि पानी कोरत्तूर झील में चला जाए।"



सिरुकलथुर, कवनूर, कुंद्राथुर, थिरुवमुदिवाक्कम, वजुथिगैमेदु, थिरुनीरमलाई, अड्यार, और अंबत्तूर के कुछ हिस्सों, अशोक स्तंभ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। चेन्नई में पुरसाईवलकम, अन्ना नगर, कोडंबक्कम और वायसरपडी मेट्रो सहित कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण पानी भर गया।

अग्निशमन एवं बचाव विभाग ने लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर सभी बारिश प्रभावित क्षेत्रों में पानी निकालने के लिए कई टीमों को पहले ही तैनात कर दिया है।
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को रिजर्व में रखा गया है और राज्य का राजस्व विभाग पानी की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। अगर बारिश लगातार जारी रही तो लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। राजस्व विभाग ने पहले ही कंट्रोल रूम खोल दिया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia