कोरोना: मंगलवार को रिकॉर्ड 29,842 नए केस, बिहार में 2, कर्नाटक में एक सप्ताह का लॉकडाउन, गुजरात में भी बढ़ा आंकड़ा

कोरोना वायरस बेकाबू है। मंगलवार को देश में कोरोना के 29,842 नए केस सामने आए। यह एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की तादाद 9,37,487 पहुंच गई है। इस वायरस ने अब तक 24,315 लोगों की जान भी ली है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस का कहर देशभर में जारी है और इसके संक्रमितों की संख्या 9.37 लाख पहुंच गई है। मंगलवार को देश में करीब 30 हजार नए मामले सामने आए जो एक रिकॉर्ड है। मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बिहार में 16 जुलाई से दो सप्ताह का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। वहीं कर्नाटक में बेग्लुरु समेत दक्षिण कर्नाटक में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।

एक दिन में रिकॉर्ड मरीज

कोरोना वायरस बेकाबू है। मंगलवार को देश भर में कोरोना के 29,842 नए केस सामने आए। यह एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की तादाद 9,37,487 पहुंच गई है। इस वायरस ने अब तक 24,315 लोगों की जान भी ली है।

मंगलवार को रिकॉर्ड संख्या में कोरोना मरीजों के सामने आने से पहले 13 जुलाई को ही 28,178 नए मामले सामने आए थे। हालांकि अब तक करीब 6 लाख लोग स्वस्थ भी हुए हैं, लेकिन अब भी करीब सवा तीन लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

गुजरात में आंकड़ा 43 हजार के पार

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस

गुजरात में मंगलवार को कोरोना के 915 नए मामले आने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 43,723 हो गई। गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस से और 14 लोगों की मौत हो जाने से मौतों का आंकड़ा 2,071 तक जा पहुंचा। सूरत राज्य का नया हॉटस्पॉट बन गया है। यहां मंगलवार को 291 नए मामले सामने आए। दूसरे स्थान पर अहमदाबाद रहा, जहां 167 नए मामले सामने आए। गुजरात में कोरोना से मृत्यु की दर 4.73 फीसदी है, जो देश में सबसे ज्यादा है।

बिहार में 2 सप्ताह का लॉकडाउन

एनडीए शासित बिहार में भी कोरोना बेकाबू है। इसे देखते हुए बिहार में 16 जुलाई से 15 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान राज्य के सभी जिला मुख्यालय, अनुमंडल, ब्लॉक मुख्यालय, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे। रेलवे और हवाई सेवा जारी रहेंगी। बिहार के 10 जिलों पटना, भागलपुर, पूर्णिया, बक्सर, नवादा, कैमूर, मोतिहारी, मुंगेर, खगड़िया और किशनगंज में पहले से ही लॉकडाउन लागू है।

बेंग्लुरु समेत दक्षिण कर्नाटक में भी 7 दिन का लॉकडाउन

इसके अलावा बीजेपी शासित कर्नाटक में बीती रात से ही बेंगलुरु समेत दक्षिण कर्नाटक में एक हफ्ते का लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इसके अलावा, श्रीनगर में रेड जोन इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। प्रशासन के मुताबिक, इस दौरान लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं है। वहीं पश्चिम बंगाल में भी सभी कंटेनमेंट इलाकों में लॉकडाउन 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है। पहले ये 14 जुलाई तक ही लागू था।

इसके अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी लॉकडाउन लगाया गया है जिनमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है। यूपी में अब हर सप्ताह शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। वहीं वाराणसी में पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक आधे दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है। पाबंदियां रोजाना शाम के चार बजे के बाद लागू हो जाएंगी। महाराष्ट्र के भी पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 14 जुलाई से 18 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

एमपी में कोरोना मरीज 19 हजार के पार

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस

मध्य प्रदेश में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटों में रिकार्ड 798 नए मरीज सामने आए हैं। अब मरीजों की संख्या 19 हजार को पार कर गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 19005 हो गई है। बीते 24 घंटों में 798 नए मरीज पाए गए हैं। इंदौर में मरीजों की संख्या 5403 हो गई है। यहां 24 घंटों में 51 मरीज सामने आए हैं। वहीं भोपाल में 103 नए मरीजों के आने से कुल संख्या 3639 हो गई। 24 घंटों में सबसे ज्यादा 190 मरीज ग्वालियर में सामने आए हैं।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next