लाल किला अगले आदेश तक बंद, अब इस खतरे के कारण लिया गया फैसला

दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किला परिसर में हुए उपद्रव के बाद भी परिसर को बंद कर दिया गया था। इस दौरान परिसर को हिंसा में काफी नुकसान होने का दावा किया गया था। लेकिन अब फिर से लाल किले को बंद किया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किला को एक बार फिर से पर्यटकों और आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। यह फैसला परिसर में बर्ड फ्लू के खतरे के चलते लिया गया है। जानकारी के अनुसार लाल किला परिसर में कुछ वक्त पहले करीब 20 कौवे मरे मिले थे। अब तक लाल किला परिसर में करीब 60 पक्षी मृत पाए जा चुके हैं। जिसके कारण फिलहाल अगले आदेश तक लाल किला परिसर को पर्यटकों और आम नागरिकों के लिए बंद किया गया है।

लाल किला परिसर में कार्यरत एक अधिकारी ने बताया कि, "लाल किला परिसर में हर दिन मृत पक्षी मिल रहें हैं। वहीं अब तक करीब 60 पक्षी मृत पाए जा चुके हैं। हालात को देखते हुए हाल में लाल किला परिसर में एनिमल हसबैण्डरी की एक टीम जांच करने के लिए आई थी। राष्ट्रीय टीम से बातचीत करने के बाद ये निर्णय लिया गया की लाल किले में स्थिति जब तक सामान्य नहीं हो जाती तब तक लाल किला बंद रहेगा।"

इससे पहले 20 कौवे मृत पाए गए थे, जिनकी सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद बीते 19 जनवरी को बर्ड फ्लू के खतरे के कारण लाल किले को बंद करना पड़ा था। अब फिर से कई पक्षियों के मृत पाए जाने के बाद एक बार फिर ऐतिहासिक परिसर को बंद करने का फैसला लेना पड़ा है।

गौरतलब है कि लाल किला परिसर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए उपद्रव के बाद भी परिसर को बंद करना पड़ा था। इस दौरान परिसर में हुई हिंसा के बाद काफी नुकसान होने का दावा किया गया था। जिसके कारण इसे पर्यटकों और आम नागरिकों के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन अब फिर से लाल किले को बंद किया गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia