अगर आप रोज जाते हैं जिम, तो यह एडवाइज़री जरूर पढ़ लें, कहीं कसरत के दौरान कोरोनावायरस न कर दे अटैक

अगर आप रोज जिम जाते हैं और एक्सरसाइज़ करते हैं, तो इस एडवाइजरी को ध्यान से पढ़ लें, क्योंकि जिम जैसी जगहों पर कोरोनावायरस बहुत आसानी से अटैक कर सकता है। ऐसे में आरईएफ ने एडवाइज़री जारी की है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

इंडियन रजिस्टर फॉर एक्सरसाइज फैसिलिटीज (आईआरईएफ) ने कोरोनावायरस की जबरदस्त रोकथाम के लक्ष्य को लेकर गुरुवार को सभी जिम/फिटनेस और योगा सेंटरों के लिए जनहित में सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं। स्पोर्ट्स एंड फिटनेस सेक्टर स्किल्स काउंसिल की तरफ से गठित आईआरईएफ के ये निर्देश सभी शहरों में प्रसारित किए जा रहे हैं ताकि व्यायाम केंद्र वायरस से निपटने के लिए ज्यादा सावधानी बरतें और स्वच्छता और सफाई के कड़े मानदंडों का पालन करें।

कोरोनावायरस से फिटनेस सेक्टर समेत पूरी दुनिया के सभी सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। फिटनेस सेक्टर के ग्राहकों में भारी गिरावट देखी गई है। आईआरईएफ की यह एडवाइजरी व्यायाम केंद्रों में क्या करें और क्या नहीं करें इस बारे में है।

अगर आप रोज जाते हैं जिम, तो यह एडवाइज़री जरूर पढ़ लें, कहीं कसरत के दौरान कोरोनावायरस न कर दे अटैक

इन दिशानिर्देशों के बारे में एसपीईएफएल के मुख्य परिचालन अधिकारी तहसीन जाहिद ने बताया, "व्यायाम केंद्रों के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इनमें समूहों में लोग व्यायाम करते हैं और ये केंद्र समस्या कई गुना बढ़ा सकते हैं। इसलिए जिम और फिटनेस केंद्रों को चाहिए कि वायरस की रोकथाम में सरकार की मदद करें। इसका अर्थ यह नहीं है कि लोग व्यायाम बंद कर दें। उचित तो यह है कि ज्यादा व्यायाम करें ताकि इम्युनीटी बढ़े जो इस समस्या से बचने में सहायक हो सकता है।"

जाहिद ने कहा, "कोरोनावायरस की चपेट में आने से बचने का सबसे सही उपाय निजी स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना है। इसलिए व्यायाम केंद्रों को भी बुनियादी स्वच्छता के नियमों का स़ख्ती से पालन करना होगा। जैसे कि जिम मशीन सेनिटाइजेशन, जिम में हैंड सेनिटाइजर्स की सुलभता, प्रत्येक व्यक्ति का निजी तौलिया और वॉशरूम और लॉकरों को नियमित रूप से कीटाणु मुक्त करना इत्यादि।"

आईआरईएफ पूरे देश के व्यायाम/ फिटनेस केंद्रों में मानक दिशानिर्देशों पर अमल सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत रहेगा। कोविड-19 के बारे में जानकारी देने और जागरूकता फैलाने के साथ-साथ इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक उपायों की जानकारी देगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Mar 2020, 10:30 PM