CBSE से बोर्ड परीक्षा देना चाह रहे प्राइवेट कैंडिडेट ध्यान दें, 12 सितंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

कक्षा 10वीं और 12वीं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए 1500 रुपए की फीस भरनी होगी। एक्सट्रा सब्जेक्ट के लिए प्रति सब्जेक्ट 300 रुपये ज्यादा देने होंगे। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए छात्रों को 100 रुपये देने होंगे।

CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए 12 सितंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए 12 सितंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 12 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरु करने जा रहा है। प्राइवेट कैंडिडेट 12 सितंबर से सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए बकायदा एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक 12 सितंबर से बोर्ड परीक्षा का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा जा सकेगा। 11 अक्टूबर आवेदन की लास्ट डेट है जबकि छात्र 19 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भर सकते हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए 1500 रुपए की फीस भरनी होगी। एक्सट्रा सब्जेक्ट के लिए प्रति सब्जेक्ट 300 रुपये ज्यादा देने होंगे। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए छात्रों को 100 रुपये देने होंगे।

अंतिम तिथि के उपरांत बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरने पर 2000 रुपए का शुल्क देना होगा। फीस के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के जरिए पेमेंट की जा सकती है। ऐसे छात्र जो पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके थे, वह भी इस साल फॉर्म भरकर फिर से परीक्षा दे सकते हैं। बोर्ड के मुताबिक छात्रों को उनके घर के नजदीक स्थित परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे।


गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड की ये परीक्षाएं साल 2024 के फरवरी- मार्च में आयोजित की जानी हैं। इस बार सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा पैटर्न में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। सीबीएसई ने यह बदलाव अगले वर्ष 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में करने का फैसला किया है। छात्रों को बदलाव के बारे में समझाने के लिए बकायदा नए सैम्‍पल पेपर भी रिलीज कर दिए गए हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक जो छात्र अगले वर्ष बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वे छात्र जारी किए गए इन सैम्‍पल पेपर्स की मदद से इन बदलावों को जान सकते हैं। सीबीएसई के यह सैंपल पेपर छात्रों को अभी से जानकारी देंगे कि आने वाली परीक्षा में किस प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे।

प्रश्नों के अलावा छात्रों को यह भी पता लग सकेगा की परीक्षा में किस प्रकार की मार्किंग रहेगी। सीबीएसई ने अपने यह नए सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं। बोर्ड परीक्षा में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि अब 50 प्रतिशत सवाल कंपीटेंसी बेस्‍ड होंगे।

वर्ष 2024 में बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से इन सैंपल पेपर का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। वर्ष 2024 से लागू होने वाले सीबीएसई परीक्षा में एनालिटिकल, कॉन्‍सेप्‍ट बेस्‍ड सवाल ज्यादा आएंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक इसके अलावा एमसीक्‍यू, शॉर्ट आंसर्स सभी में सवालों की वैरायटी यही रहेगी। तकरीबन 50 प्रतिशत सवाल एमसीक्‍यू, और एक से दो मार्क्‍स के रूप में बदल दिए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia