राहत भरी खबर! इन जगहों पर 80 रुपये किलो बिक रहा टमाटर, सरकार ने लिया अहम फैसला

बीते एक महीने में टमाटर की खुदरा कीमतों बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। आलम यह है कि देशभर के खुदरा बाजार में टमाटर फिलहाल 150 से 300 रुपए किलो तक बिक रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई हिस्सों में बाढ़ और बारिश के बीच सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। खास तौर पर टमाटर सबसे ज्यादा महंगा है। टमाटर की कीमत 250 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गई है। जनता को टमाटर की महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाया है। खाद्य मंत्रालय के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने टमाटर के बढ़ते खुदरा दाम पर अंकुश लगाने के लिए पहले टमाटर को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचने का फैसला किया। अब सरकार ने देश में 500 से ज्यादा पॉइंटों का पुनः मूल्यांकन किया। मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने आज यानी 16 जुलाई से टमाटर को 80 रुपये प्रति किलोग्राम बेचने का फैसला किया है।

कहां बिक रहे हैं 80 रुपये किलो टमाटर?

दिल्ली, नोएडा, कानपुर , लखनऊ,  वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और बिहार के आरा में कई पॉइंट्स पर NAFED और NCCF के माध्यम से टमाटर की बिक्री आज से शुरू हो गई है। ऐसे जगहों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर 17 जुलाई से इसे और अधिक शहरों में विस्तारित किया जाएगा, ताकि लोगों को राहत पहुंचाई जा सके।

देश में 350 रुपये किलो तक बिक रहे टमाटर

बीते एक महीने में टमाटर की खुदरा कीमतों बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। आलम यह है कि देशभर के खुदरा बाजार में टमाटर फिलहाल 150 से 300 रुपए किलो तक बिक रहा है। ऐसे में सरकार ने प्रमुख उपभोक्ता केंद्रों पर सस्ते दरों पर टमाटर बेचने का फैसला किया है।

पिछले दिनों चंडीगढ़ में तो इसके फुटकर दाम 300 से 350 रुपये प्रति किलो पहुंच गए। वहीं, गाजियाबाद में टमाटर 250 रुपये किलो तक बिका। दिल्ली में भी टमाटर 250 रुपये किलो बिक रहा है। इस बीच कृषि विशेषज्ञों ने कहा है कि टमाटर की कीमतें और भी अधिक बढ़ सकती हैं और आने वाले हफ्तों में 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती हैं। टमाटर के दाम बढ़ने से लोग परेशान हैं।

उपभोक्ता मामले विभाग के मुताबिक, देश में कम से कम 54 शहरों में टमाटर की कीमत 150 रुपये/किलो या इससे ज्यादा है। आलम यह है कि लोगों ने सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल करना भी बंद कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia