कतर में बंद 8 भारतीयों को राहत, मौत की सजा पर लगी रोक, जानें मामला?

कतर में कथित जासूसी के आरोप में जिन 8 भारतीयों (पूर्व नौसेना अफसरों) को फांसी दी गई थी, उन्‍हें बड़ी राहत मिली है। भारत की अपील पर कतर की कोर्ट ने उनकी फांसी पर फिलहाल रोक लगाते हुए सजा कम कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को कहा कि भारत ने दहरा ग्लोबल मामले के फैसले पर गौर किया है, जिसमें मौत की सजा पाए आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की सजा कम कर दी गई है।

मंत्रालय ने कहा, "हमने दहरा ग्लोबल मामले में कतर की अपील अदालत के आज के फैसले पर गौर किया है, जिसमें सजा कम कर दी गई है।"

विस्तृत फैसले की प्रतीक्षा है. अधिकारी ने कहा, "हम अगले कदम पर निर्णय लेने के लिए कानूनी टीम के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के साथ भी संपर्क में हैं।"

मंत्रालय ने कहा, “कतर में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी परिवार के सदस्यों के साथ आज अपील अदालत में उपस्थित थे। हम मामले की शुरुआत से ही उनके साथ खड़े हैं और हम सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम कतरी अधिकारियों के साथ भी इस मामले को उठाना जारी रखेंगे।

"इस मामले की कार्यवाही की गोपनीय और संवेदनशील प्रकृति के कारण, इस समय कोई और टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।"

विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि भारत ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा पर कतर के साथ अपील दायर की है, जिन्हें पिछले साल अगस्त में गिरफ्तार किया गया था और पिछले महीने सजा सुनाई गई थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था, "कतर में एक प्रथम दृष्टया अदालत है जिसने 26 अक्टूबर को अल दहरा कंपनी के आठ भारतीय कर्मचारियों से जुड़े मामले में फैसला सुनाया था।"

उन्होंने कहा कि आदेश "गोपनीय" है और इसे कानूनी टीम के साथ साझा किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia