राहत देने वाली खबर! दिल्ली के एम्स में COVAXIN ट्रायल के दौरान शख्स में नहीं दिखा कोई रिएक्शन, बढ़ी उम्मीदें

कोरोना की वैक्सीन का दिल्ली के एम्स में चल रहा ट्रायल बेहतर रिजल्ट दे रहा है। एम्स में पहले दिन 30 साल के एक शख्स को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी। बताया जाता है कि वैक्सीनेशन के बाद शख्स में किसी भी प्रकार का कोई रिएक्शन नहीं दिखा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना का कहर जारी है। इस बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। दिल्ली के एम्स में कोरोना वैक्सीन ‘कोवेक्सिन’ का ट्रायल शुरू हो गया है। इसके बेहतर परिणाम अभी तक आ रहे हैं। वैक्सीन की पहली डोज 30 साल के एक पुरुष को दी गई थी। जिसे वैक्सीन लगाई है कि उस शख्य में अभी तक कोई रिएक्शन नहीं दिखा है।

एम्स में ट्रायल के प्रिंसिपल इनवेस्टिगेटर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है और हम अब वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की संख्या और बढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि आज सिर्फ एक व्यक्ति पर ही ट्रायल किया गया है। उसे घर जरूर भेज दिया है लेकिन अगले सात दिनों तक वह डॉक्टरों की निगरानी में ही रहेगा। बाकी छह लोगों को शनिवार को बुलाया गया है।


बता दें कि आईसीएमआर ने ‘कोवेक्सिन’ के पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए एम्स समेत 12 संस्थानों को चुना है। पहले चरण में 375 लोगों पर परीक्षण होगा और इनमें से अधिकतम 100 एम्स से होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Jul 2020, 8:53 AM