हरियाणा कांग्रेस चिंतन शिविर में सत्‍ता परिवर्तन के लिए संघर्ष का संकल्‍प, BJP की विदाई तक आराम से न बैठने की ली शपथ

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि वह सत्ता परिवर्तन के संघर्ष को लेकर पूरी तरह तैयार हैं। कांग्रेस ने उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी है, उसे वह पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं।

फोटो: @BhupinderShooda
फोटो: @BhupinderShooda
user

धीरेंद्र अवस्थी

कांग्रेस की सरकार बनते ही बुजुर्गों को 6000 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी। साथ ही गरीब परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और सौ-सौ गज के मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे। पदक विजेता खिलाड़ियों को फिर से उच्च पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी। ये ऐलान किया है पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने। हुड्डा पंचकूला में हुए हरियाणा कांग्रेस प्रदेश कमेटी के एकदिवसीय चिंतन शिविर को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जातिगत जनगणना का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर क्रीमी लेयर की लिमिट को 6 से बढ़ाकर 10 लाख किया जाएगा, ताकि पिछड़ों को आरक्षण का उचित लाभ प्राप्त हो सके।

CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने संबोधन में क्या कहा?

  • अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि वह सत्ता परिवर्तन के संघर्ष को लेकर पूरी तरह तैयार हैं। कांग्रेस ने उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी है, उसे वह पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं।

  • हुड्डा ने चिंतन शिविर में मौजूद तमाम पार्टी नेता व कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि सबको मिलकर खुश और खुशहाल हरियाणा बनाने के लिए सड़कों पर उतरना होगा। घर पर बैठकर क्रांति संभव नहीं है। हमें बदले की नहीं बल्कि सरकार बदलने की भावना मन में रखकर आगे बढ़ना है।

  • भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चिंतन शिविर में पेश किए गए महंगाई, बेरोजगारी, बिगड़ती कानून व्यवस्था, जर्जर अर्थव्यवस्था, भ्रष्टाचार, कृषि, सामाजिक न्याय, महिला, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण समेत अलग-अलग मुद्दों पर पेश किए गए प्रस्ताव की सराहना की।

  • हु्ड्डा ने कहा कि यह प्रस्ताव साबित करते हैं कि कांग्रेस नेताओं के मन में प्रदेश की समस्याओं के प्रति टीस है। इसलिए वह हरियाणा की हालत पर चिंतन के लिए इस शिविर में इकट्ठा हुए हैं।

इससे पहले प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए सभी को भरोसा दिलाया कि पार्टी नेतृत्व गठबंधन सरकार को सत्ता से बाहर करने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस सरकार की विदाई तक वह आराम से नहीं बैठेंगे।

चौधरी उदयभान ने कहा कि मौजूदा सरकार को सत्ता से बाहर करना आज जनता की मांग है और लोग कांग्रेस की तरफ उम्मीद लगाए हुए हैं। कांग्रेस वह पार्टी है जिसने देश को आजादी और संविधान की सौगात दी। इसकी रक्षा करने की जिम्मेदारी भी कांग्रेस पार्टी की है। इसलिए पार्टी कार्यकर्ताओं को इस जिम्मेदारी के साथ लोगों के बीच में जाना होगा। बीजेपी के छद्म राष्ट्रवाद का जवाब कांग्रेस को देश जोड़ने, भाईचारे व संघर्ष की भावना से देना होगा।

राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी के आगामी कार्यक्रमों का प्रस्ताव चिंतन शिविर में रखा। उन्होंने कहा कि भविष्य में कांग्रेस की सरकार बनना तय है। प्रदेश की जनता ने 2019 चुनाव में ही वोट की चोट से बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का फैसला सुना दिया था। लेकिन जेजेपी द्वारा जनता से किए गए विश्वासघात के राजनीतिक पाप के चलते बीजेपी फिर से सत्ता में आ पाई। लेकिन आज जब भी वह हरियाणा के अलग-अलग इलाकों का दौरा करते हैं तो लोगों का रुझान महसूस करते हैं।

उन्होंने कहा कि रुझान बताता है कि लोग मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना चुके हैं। भविष्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर हरियाणा को पूरे देश के सामने 'मॉडल स्टेट' के तौर पर स्थापित करना हमारा लक्ष्य है।

चिंतिन शिविर में आए सभी नेता व कार्यकर्ताओं ने हरियाणा को बचाने के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में फिर से कांग्रेस सरकार बनाने का संकल्प लिया। वरिष्ठ नेता अशोक अरोड़ा ने शिविर में राजनीतिक प्रस्ताव, विधायक आफताब अहमद ने महंगाई, आर्थिक मुद्दों पर विधायक राव दानसिंह, सामाजिक न्याय (दलित, पिछड़े, महिला और अल्पसंख्यक) मुद्दों पर गीता भुक्कल, बिगड़ती कानून व्यवस्था पर जगबीर मलिक, कृषि पर रघुवीर कादियान, युवा व बेरोजगारी विषय पर शीशपाल केहरवाला और भ्रष्टाचार पर नीरज शर्मा ने प्रस्ताव पेश किए।

अलग-अलग विधायकों ने इन प्रस्तावों का अनुमोदन किया। सभी प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पास किया गया। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि इन विषयों पर भविष्य में भी संघर्ष जारी रखने व रणनीति बनाने के लिए वर्किंग ग्रुप का गठन किया जाएगा। शिविर में प्रदेशभर से आए नेता व कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने सुझाव भी सांझा किए। जिनपर नेतृत्व ने मंथन का भरोसा दिलाया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia