आम आदमी को बड़ा झटका, खुदरा महंगाई दर 8 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची, जानें आगे क्या है उम्मीद

देश में महंगाई में लगातार इजाफा हो रहा है। ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में खुदरा महंगाई दर आठ माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। जनवरी में यह 6.01 फीसदी पर थी, जो अब बढ़कर 6.07 फीसदी हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में महंगाई में लगातार इजाफा हो रहा है। ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में खुदरा महंगाई दर आठ माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। जनवरी में यह 6.01 फीसदी पर थी, जो अब बढ़कर 6.07 फीसदी हो गई है। गौरतलब है कि आरबीआई ने खुदरा महंगाई की दर को काबू में रखने के लिए एक सीमा निर्धारित किया हुआ है। महंगाई दर अगर 6 फीसदी तक जाता है तो उसे काबू में ही माना जाता है, लेकिन अब ये 6 फीसदी से ऊपर चला गया है। ऐसे में संभावना है कि रिजर्व बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। बता दें कि आरबीआई ने पिछले दो सालों से रेपो रेट को करीब चार फीसदी के आसपास बनाए रखा है। अगर ब्याज दरें बढ़ती हैं तो आपकी होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन की ईएमआई भी बढ़ेगी।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, थोक महंगाई भी फरवरी माह में बढ़ी है। यह लगातार 11वां महीना है, जब थोक महंगाई दोहरे अंकों में रही है। थोक महंगाई फरवरी में 13.11 फीसदी रही है, जो जनवरी 2022 में 12.96 फीसदी रही थी। ईंधन और बिजली की महंगाई सबसे ज्यादा 31.50 फीसदी रही है।


बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण कच्चे तेल और गैस की कीमतों में दुनियाभर में तेजी देखी जा रही है। हालांकि भारत में अभी तेल की कीमतों को बढ़ाया नहीं गया है, अगर ऐसा होता है तो फिर महंगाई और भी बढ़ेगी, जो आम लोगों के लिए बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं होगी। कोरोना और लॉकडाउन से परेशान जनता की जेब पर बोझ और बढ़ जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia