देश में खुदरा महंगाई ने 15 महीने का रिकॉर्ड तोड़ा, जुलाई में 7.44% पहुंची, जून में 4.81% थी

देश में खाद्य पदार्थों, खासकर सब्जियां के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के कारण उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी जाने वाली खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई, क्योंकि खाद्य मुद्रास्फीति में 11.51 प्रतिशत की भारी उछाल देखी गई।

खुदरा महंगाई ने 15 महीने का रिकॉर्ड तोड़ा, जुलाई में 7.44% पहुंची
खुदरा महंगाई ने 15 महीने का रिकॉर्ड तोड़ा, जुलाई में 7.44% पहुंची
user

नवजीवन डेस्क

देश में आम लोगों की मंहगाई ने कमर तोड़ रखी है। देश भर में खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान पर हैं। सरकार आज देश में मंहगाई का आंकड़ा जारी किया है, जिसके अनुसार देश में जुलाई महीने में खुदरा महंगाई बढ़कर 7.44% पहुंच गई। इसने 15 महने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जून में महंगाई दर 4.81% रही थी।

देश में खाने-पीने का सामान और खासकर सब्जियां के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी होने के कारण उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी जाने वाली भारत की खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई, क्योंकि खाद्य मुद्रास्फीति में 11.51 प्रतिशत की भारी उछाल देखी गई।


जुलाई में खुदरा और खाद्य मुद्रास्फीति में वृद्धि इस तथ्य की तुलना में बहुत बड़ी है कि जून में खुदरा मुद्रास्फीति 4.87 प्रतिशत थी, जबकि खाद्य मुद्रास्फीति 4.55 प्रतिशत थी। जुलाई की मुद्रास्फीति ने आरबीआई की 6 फीसदी की सहनशीलता सीमा को भी तोड़ दिया है।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति में बड़ी बढ़ोतरी मुख्य रूप से फलों और सब्जियों, अनाज, दालों, दूध उत्पादों और यहां तक कि कपड़ों और जूते की कीमतों में वृद्धि के कारण हुई है। जुलाई 2022 में खुदरा महंगाई दर 6.71 फीसदी और खाद्य महंगाई दर 6.69 फीसदी थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia