पश्चिम बंगाल में ममता सरकार और सीबीआई की जंग के बीच नए निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने संभाला कार्यभार

पश्चिम बंगाल में ममता सरकार और सीबीआई की जंग के बीच नवनियुक्त निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने अपना पदभार संभाला। आलोक वर्मा के इस्तीफे के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति ने ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल सरकार और सीबीआई के बीच चल रही तनातनी के बीच ऋषि कुमार शुक्ला ने नए सीबीआई डायरेक्टर के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। मध्यप्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शुक्ला 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। बता दें कि उनके नाम की घोषणा शनिवार को हुई थी। ऋषि कुमार पदभार ग्रहण करने की तारीख से 2 साल की अवधि के लिए सीबीआई के निदेशक रहेंगे।

हालांकि पीएम मोदी की अगुआई वाली चयन समिति में शामिल कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम को पत्र लिखकर नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा है कि शुक्ला को भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों की जांच का अनुभव नहीं है।

इसे भी पढ़ें: खड़गे ने अपनी सहमति में जिन तीन अफसरों को सीबीआई प्रमुख के तौर पर चुना था, उनमें नहीं था आर के शुक्ला का नाम

कौन हैं ऋषि कुमार शुक्ला ?

ऋषि कुमार शुक्ला ग्वालियर के रहने वाले हैं। बीकाम तक पढ़ाई करने के बाद 1983 में वे भारतीय पुलिस सेवा में आए थे। उनकी शुरुआती पोस्टिंग सीएसपी रायपुर हुई। वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे। इसके अलावा 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रह चुके हैं। जुलाई, 2016 से जनवरी, 2019 तक मध्यप्रदेश के डीजीपी थे।

गौरतलब है कि सीबीआई के दो बड़े वरिष्ठ अधिकारियों की आपसी खींचतान में आलोक वर्मा को निदेशक पद से हटाए जाने के बाद 10 जनवरी से यह पद खाली पड़ा था। सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा और सीबीआई के ही पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना की लड़ाई के बाद सीबीआई चर्चा में आई थी। सीबीआई के दोनों अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। आलोक वर्मा के हटाए जाने के बाद से एम नागेश्वर राव अंतरिम सीबीआई प्रमुख के तौर पर काम कर रहे थे। हालांकि अंतरिम निदेशक के तौर पर राव की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल लंबित है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Feb 2019, 11:13 AM