प्याज की बढ़ती कीमतों ने भारत के साथ पड़ोसी देश को भी रुलाया, बांग्लादेश में कीमत 200 के पार

बांग्लादेश में प्याज के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सरकार ने हवाई जहाज से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है। इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्याज की कीमतों ने भारत को ही नहीं बल्की उसके पड़ोसी देश बांग्लादेश को रुला रही है। भारत में जहां प्याज की कीमत 80 से 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है तो वहीं बांग्लादेश में प्याज की कीमत 220 रुपए किलो बिक रहा है।

आमतौर पर बांग्लादेश में प्याज की कीमत 30 से 40 टका यानी 25 से 35 रुपये के बीत रहती थी। लेकिन बांग्लादेश में प्याज की कीमत इस समय करीब 260 टका किलो यानी भारतीय मुद्रा में करीब 220 रुपए किलो बिक रहा है। बताया जा रहा है कि भारत से निर्यात रोक दिए जाने के बाद बांग्लादेश में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए है।

बांग्लादेश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी ने प्याज के रिकॉर्ड कीमतों को लेकर आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है और बढ़े हुए कीमतों को लेकर सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। विपक्षी पार्टियां और लोगों के निशाने पर आई पर बांग्लादेश की सरकार ने आनन फानन में विमान से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के उपप्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने कहा कि प्याज हवाई जहाज से मंगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ढाका में प्रधानमंत्री के आवास पर किसी भी भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री शेख हसीना कह चुकी हैं कि उन्होंने अपने खाने-पीने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है।

गौरतलब है कि बांग्लादेश भारत से इतनी तादाद में प्याज इसलिए आयात करता है क्योंकि भारत से प्याज मंगवाना उसके लिए सस्ता और आसान है। इसकी तुलना में तुर्की या मिस्र से प्याज मंगवाना बांग्लादेश को महंगा पड़ता है। लेकिन प्याज की बढ़ी कीमतों को लेकर ढाका में लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए सरकार ने म्यांमार, तुर्की, चीन और मिस्र से प्याज का आयात करने का फैसला लिया है।

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM
लोकप्रिय
next