बिहार में NDA के घटक दलों के बीच मचे घमासान के बीच RJD की सक्रियता बढ़ी, नए सियासी समीकरण बनने के आसार

बिहार में एनडीए में शामिल जेडीयू और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) उत्तर प्रदेश में चुनाव लडने की घोषणा कर दी है। वीआईपी ने तो कई सीटों पर अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं। ऐसी स्थिति में बीजेपी से इनके रिश्ते में तनाव देखा जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में सत्ताधारी गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों के बीच मचे घमासान के बीच राज्य के सबसे बड़े दल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की सक्रियता बढ़ गई है। आरजेडी के नेता अब एनडीए घटक दलों से मिल रहे है, जिसको लेकर राज्य में नए सियासत समीकरण बनने के आसार के कयास लगाए जाने लगे हैं।

बिहार में एनडीए में शामिल जेडीयू और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) उत्तर प्रदेश में चुनाव लडने की घोषणा कर दी है। वीआईपी ने तो कई सीटों पर अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं। ऐसी स्थिति में बीजेपी से इनके रिश्ते में तनाव देखा जा रहा है।

सम्राट अशोक की तुलना औरंगजेब से करने का मामला हो, या राज्य की शराबबंदी कानून के कार्यान्वयन का मुद्दा हो, बीजेपी और जेडीयू के नेता अपने-अपने क्षेत्र में रहकर बयानों के जरिए एक दूसरे की ताकत की जोर आजमाइश कर रहे है।

इस बीच, जेडीयू के पूर्व विधायक श्याम बहादुर सिंह ने बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल पर ही एक विवादित बयान दे कर घमासान को और बढ़ा दिया। बीजेपी अब पूर्व विधायक पर कारवाई की मांग कर रही है।

इधर, वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी ने भी आरजेडी नेता लालू प्रसाद की नीतियों का समर्थन करते हुए तेजस्वी यादव को छोटा बताकर अपने नए भविष्य के संकेत दे दिए। सहनी ने तो इस बीच गठबंधन से अलग होने की धमकी तक दे दी। हालांकि बीजेपी ने बिना दबाव के सहनी की धमकी को 'गीदड़ भभकी' तक बता रही है ।

इधर, आरजेडी ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी पहले जेडीयू के वरिष्ठ नेता उपेंद्र कुशवाहा और उसके बाद बिहार के मंत्री मुकेश सहनी के घर जाकर उनसे मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद राज्य की सियासत में तरह तरह के कयास लगाए जाने लगे। तिवारी हालांकि दोनो से मुलाकात को निजी बताया।

मृत्युंजय तिवारी कहते है, 'एनडीए में अपने ही घमासान मचा है, उसके लिए हम कैसे जिम्मेदार हो सकते हैं। यह सरकार बहुत दिन नहीं चलने वाली है।' उन्होंने यहां तक कहा कि सहनी की 'पतवार' जब्त होगी तो सरकार तो डूब ही जाएगी।

इधर, आरजेडी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी कहते हैं, किसी भी गठबंधन में ऐसी स्थिति सुखद परिस्थिति के संकेत नहीं हैं। उन्होंने कहा घटक दल एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं, ऐसी स्थिति में इसमें कोई संदेह नहीं कि एनडीए में घमासान मचा है और सब कुछ ठीक नहीं चल रहा।

उन्होंने कहा एनडीए में अब पहले वाली स्थिति नहीं दिख रही। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कुछ करने में असमर्थ नजर आ रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia