दिल्ली: भीषण आग ने 225 रोहिंग्या का ठिकाना छीना, सबकुछ जलकर राख 

दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास आग लगने से पूरा रोहिंग्या कैंप जलकर राख हो गया है। आग कैसे लगी फिलहाल इस बात का पता नहीं चल पाया है। आग की सूचना के बाद कुछ एनजीओ मदद के लिए मौके पर पहुंचे हैं।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
user

हैदर अली खान

दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास रोहिंग्या कैंप में देर रात अचानक भीषण आग लग गई। आग से पूरा कैंप जलकर राख हो गया है। गनीमत यह है की आग से कोई जनहानि नहीं हुई है। कैंप में बड़ी तादाद में लोग रहे थे, जिनका पूरा सामान जलकर राख हो गया है। आग कैसे लगी फिलहाल इस बात का पता नहीं चल पाया है। आग की सूचना के बाद दमकल कर्मी और कुछ एनजीओ मदद के लिए मौके पर पहुंचे हैं। आग पर फिलहाल काबू पा लिया गया है।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास रोहिंग्या कैंप में आग

कैंप में आग लगने की सूचना पर स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन की टीम मौके पर पहुंची थी।स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय सचिव सैय्यद अजहरुद्दीन ने नवजीवन से बात की। उन्होंने बताया कि आग लगने की सूचना कैंप में रहने वाले अली नाम के व्यक्ति ने उन्हें दी थी। अजहरुद्दीन ने बताया कि सूचना के बाद वे और उनकी टीम मौके पर सुबह 7 बजे पहुंची थी। उन्होंने बताया, “जिस वक्त हम मौके पर पहुंचे उस वक्त दमकलकर्मी आग बुझा रहे थे। आग सुबह करीब 3.10 बजे लगी थी। आग से कैंप पूरी तरह जलकर राख हो चुका है, और कैंप में रह रहे लोगों के सामान के साथ उनके दस्तावेज भी जल गए हैं।”

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन

स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय सचिव ने बताया, “कैंप में रह रहे करीब 225 लोगों के सर से छत छिन गया है, इनमें 40-50 से बच्चे भी शामिल हैं। कैंप में रह रहे लोगों के सामने छत के साथ खाने-पीने की सबसे बड़ी परेशानी है। उनके पास खाने-पीने की चीजें बिलकुल भी नहीं हैं। आस-पास के लोग उन्हें खाने-पीने की चीजें मुहैया करा रहे हैं।”

सैय्यद अजहरुद्दीन ने बताया कि स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन कैंप में रह रहे लोगों की मदद की कोशिश कर रहा है। साथ ही उनके संगठन ने दूसरे एनजीओ से भी मदद मुहैया कराने के लिए बात की है। अजहरुद्दीन ने बताया कि मैके पर उन्होंने सरकार या प्रशासन की ओर से किसी तरह की मदद मुहैया कराते नहीं देखा। उनके मुबातिक, जिस वक्त कैंप में आग लगी थी उस वक्त कुछ पुलिसवाले मौके पर जरूर मौजूद थे। अजहरुद्दीन ने कहा कि उनका संगठन सबसे पहले इस बात की कोशिश कर रहा है कि किसी तरह से इन लोगों को शेल्टर के साथ खाने-पीने की चीजें मुहैया कराई जाएं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Apr 2018, 12:35 PM