जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में 4 लोगों की हत्या करने वाले RPF जवान को किया गया बर्खास्त, 6 साल पहले भी लगे थे गंभीर आरोप

आरोपी कांस्टेबल चेतन चौधरी पर पहले भी गंभीर आरोल लग चुके हैं। उसके खिलाफ जांच भी हुई थी। आरोपी कांस्टेबल चेतन सिंह चौधरी पर सर्व‍िस के दौरान कम से कम 3 मामलों में संल‍िप्‍त होने का प‍िछला र‍िकॉर्ड भी हैं।

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में 4 लोगों की हत्या करने वाले RPF जवान को किया गया बर्खास्त।
जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में 4 लोगों की हत्या करने वाले RPF जवान को किया गया बर्खास्त।
user

नवजीवन डेस्क

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में चार लोगों की गोली मरकर हत्या करने वाले आरपीएफ के कांस्टेबल चेतन सिंह चौधरी को रेलवे ने नौकरी से बर्खास्त कर दिया है। चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश 14 अगस्त को आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, मुंबई सेंट्रल की ओर से जारी किया गया था। 31 जुलाई को कांस्टेबल चेतन सिंह चोधरी ने चलती ट्रेन में सीनियर टीकाराम मीणा और तीन मुस्लिम समुदाय के यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कांस्टेबल चेतन सिंह ने ट्रेन में गन प्वाइंट पर बुर्का पहनी महिला को जय माता दी भी बुलवाया था। खबरों के मुताबिक, मामले की जांच कर रही जीआरपी ने महिला की पहचान कर ली और उसका बयान भी दर्ज किया है।

ट्रेन ने हुई इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया था। वीडियो में आरोपी कांस्टेबल यह कहते हुए देखा गया था कि, "यह लोग पाकिस्तान से ऑपरेट होते थे। हमारी मीडिया कवरेज दिखा रही है। पता चल रहा है उनको, सब पता चल रहा है, इनके आका हैं वहां। अगर वोट देना है, हिंदुस्तान में रहना है, तो मैं कहता हूं मोदी योगी को दीजिए, यही दो हैं, और आपके ठाकरे।" गोलीबारी के बाद आरोपी कांस्टेबल चेतन कुमार ने दहिसर के पास चेनपुलिंग कर भागने की कोशिश की थी, लेकिन उसे पकड़ लिया गया था।

आरोपी कांस्टेबल पर पहले लग चुके हैं गंभीर आरोप

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट मुताबिक, आरोपी कांस्टेबल चेतन चौधरी पर पहले भी गंभीर आरोल लग चुके हैं। उसके खिलाफ जांच भी हुई थी। आरोपी कांस्टेबल चेतन सिंह चौधरी पर सर्व‍िस के दौरान कम से कम 3 मामलों में संल‍िप्‍त होने का प‍िछला र‍िकॉर्ड भी हैं। इसमें आरपीएफ पोस्ट पर एक मुस्लिम व्यक्ति के कथित उत्पीड़न से जुड़ा 'घृणा का मामला' भी शामिल है। इस मामलों पर पश्चिम रेलवे के महानिरीक्षक-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त पी सी सिन्हा ने का कहना है कि अभी इन मामलों में जांच जारी है। 2017 में चेतन उज्जैन में आरपीएफ डॉग स्क्वाड में तैनात था। उस दौरान हुए एक मामले में उसकी जांच चल रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, 18 फरवरी, 2017 को चेतन ऑफ-ड्यूटी था और स‍िविल कपड़ों में वह वाहिद खान नाम के एक व्यक्ति को चौकी पर लाया और कथित तौर पर बिना किसी कारण के उसके साथ मारपीट की थी। इस बात की जानकारी जब उसके सीन‍ियर्स को मिली तो उन्होंने जांच का आदेश दिया। उसे इस काम के लिए दंडित भी किया गया। खबरों के मुताबिक, साल 2011 की एक अन्य घटना में अब बर्खास्‍त क‍िए जा चुके चेतन स‍िंह चौधरी पर हरियाणा के जगाधरी में तैनाती के दौरान एक सहकर्मी के एटीएम कार्ड से कथित तौर पर 25 हजार रुपये निकालने का आरोप भी लगा था। इस मामले की भी जांच की गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia