राज्यसभा चुनाव: 15 सीटों पर चुनाव आज, यूपी में फंसा पेंच, अखिलेश के डिनर से गायब रहे 8 सपा विधायक

राज्यसभा चुनाव का दिलचस्प मुकाबला उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में देखने को मिलेगा. क्योंकि यहां एक-एक सीट पर पेच फंसता नजर आ रहा है।

राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज मतदान है
राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज मतदान है
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक की 15 राज्यसभा सीटों सीटों के लिए आज वोटिंग होगी। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा और आज ही शाम को 5 बजे के आसपास नतीजों का ऐलान भी हो जाएगा। 15 राज्यों की 56 सीटों में से 41 सीटों पर निर्विरोध चुनाव हो चुका है। खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में क्रॉस वोटिंग की आशंका है, इसे लेकर सभी दलों ने अपनी-अपनी रणनीति बनाई है।

राज्यसभा चुनाव का दिलचस्प मुकाबला उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में देखने को मिलेगा. क्योंकि यहां एक-एक सीट पर पेच फंसता नजर आ रहा है। यूपी की 10 सीटों के लिए 11 तो कर्नाटक की 4 सीटों के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में हैं। हिमाचल की 1 सीट पर भी 2 उम्मीदवार हैं।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने आठवें उम्मीदवार संजय सेठ को मैदान में उतारा है जिसके बाद क्रॉस वोटिंग की आशंका बढ़ गई है। वहीं समाजवादी पार्टी भी अपने तीन उम्मीदवारों को जिताने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। जहां बीजेपी ने अपने विधायकों के नाम व्हिप जारी किया है, वहीं समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डिनर का आयोजन किया था। खबर है कि सपा के 8 विधायक इस डिनर में नहीं पहुंचे। इन विधायकों की गैर मौजूदगी को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. 

उधर बीजेपी ने अपने और सहयोगी दलों के सभी विधायकों उत्तर प्रदेश सरकार के आठ मंत्रियों के कक्ष में जमा होने को कहा है। सूत्रों का कहना है कि मतदान के लिए पांच-पांच की टोलियां बनाई गई हैं। इन टोलियों में एक प्रभारी की भी ड्यूटी लगी है।

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव से एक दिन पहले कांग्रेस ने सभी विधायकों को एक होटल में स्थानांतरित कर दिया। कर्नाटक में पांच उम्मीदवार - अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन और जी.सी. चंद्रशेखर (सभी कांग्रेस), नारायण बंदगे (बीजेपी) और कुपेंद्र रेड्डी (जनता दल सेक्युलर) मैदान में हैं। ‘क्रॉस वोटिंग’ की आशंकाओं के बीच सभी पार्टियों ने आज होने वाले मतदान के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है।


कहां से कौन उम्मीदवार मैदान में?

उत्तर प्रदेश (10 सीटें) - यूपी से कुल 11 उम्मीदवार हैं। बीजेपी ने सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्या, तेजपाल सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ को उतारा है। वहीं, समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को उम्मीदवार बनाया है।

कर्नाटक (4 सीटें) - कर्नाटक में कुल पांच उम्मीदवार हैं। कांग्रेस की ओर से अजय माकन, सैयद नासीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर मैदान में हैं। बीजेपी ने नारायण सा भांडगे को तो जेडीएस ने कुपेंद्र रेड्डी को उतारा है।

हिमाचल प्रदेश (1 सीट) - यहां कुल 2 उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि, बीजेपी ने हर्ष महाजन को उतारा है.

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia