संघ से जुड़े संगठन की मांग, अरविंद सुब्रमण्यम की जगह देश को चाहिए ‘संस्कारी’ मुख्य आर्थिक सलाहकार

देश के एक ऐसा संस्कारी सीईए चाहिए जिसे देश की संस्कृति और भारतीय मूल्यों की समझ हो न कि वह अध्ययन के लिए छुट्टी पर आया हुआ हो। यह मांग उठाई है, आरएसएस से जुड़े संगठन स्वदेशी जागरण मंच ने।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आरएसएस को देश के लिए एक संस्कारी आर्थिक सलाहकार चाहिए। ऐसा आर्थिक सलाहकार जो भारतीय मूल्यों और संस्कृति में विश्वास रखता हो। यह कहना है कि आरएसएस से जुड़े संगठन स्वदेशी जागरण मंच का। गौरतलब है कि देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रहमण्यम ने एक दिन पहले ही अपना पद छोड़ा है।

स्वदेशी जागरण मंच ने कहा है कि अरविंद सुब्रमण्यम को देश की समझ नहीं थी इसीलिए उन्होंने किसानों की अनदेखी की। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए मंच के सह – संयोजक अश्वनी महाजन ने कहा, ‘‘सुब्रमण्यम को भारत की समुचित जानकारी नहीं थी। वह केवल एफडीआई पर ही केंद्रित रहे। उन्होंने हमारी अर्थव्यवस्था के सबसे महत्वपूर्ण पहलू – कृषि और किसानों की अनदेखी की। महाजन ने कहा कि, ‘‘नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की तरह ही सुब्रमण्यम भी ‘वाशिंगटन सहमति’ की भाषा भी बोल रहे थे। उनका एजेंडा और उद्देश्य स्पष्ट नहीं था। उन्होंने कहा,‘‘ हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जिसका भारतीय संस्कृति, हमारे मूल्यों और हमारे लोगों में विश्वास हो ।

अश्विनी महाजन ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री से अपील की अगला मुख्य आर्थिक सलाहकार ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे भारत की समझ हो।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक फेसबुक पोस्ट में 20 जून को अरविंद सुब्रहमण्यम के पद छोड़ने का ऐलान किया था। सुब्रहमण्यम को 16 अक्तूबर, 2014 को वित्त मंत्रालय में तीन साल के लिए मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया था। 2017 में उनका कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia