पॉजिटिव आने वालों की दोबारा RT-PCR जांच नहीं होगी, ICMR की नई एडवाइजरी, लैब पर बढ़ता बोझ कारण

इसके साथ ही आईसीएमआर ने नई गाइडलाइंस में कहा है कि अंतरराज्यीय घरेलू यात्रा करने वाले स्वस्थ व्यक्तियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की अनिवार्यता को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। आईसीएमआर ने इसका कारण प्रयोगशालाओं पर भार को कम करना बताया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम सलाहकार की भूमिका निभा रहे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने मंगलवार को कोरोना जांच को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। ताजा निर्देशों में कहा गया है कि रैपिड एंटीजन या आरटी-पीसीआर जांच में पॉजिटिव आने वाले किसी भी व्यक्ति की दोबारा से आरटी-पीसीआर जांच नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही आईसीएमआर ने नई गाइडलाइंस में कहा है कि अंतरराज्यीय घरेलू यात्रा करने वाले स्वस्थ व्यक्तियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की अनिवार्यता को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। आईसीएमआर ने कहा कि जरूरी कारणों से यात्रा करने वाले सभी गैर लक्षण वाले लोगों को कोरोना अनुरूप व्यवहार का जरूर पालन करना चाहिए।


आईसीएमआर ने इसका कारण प्रयोगशालाओं पर भार को कम करना बताया है। पॉजिटिव आए लोगों की दोबारा जांच पर रोक का निर्देश भी लैब पर दबाव को कम करने के लिए उठाया गया कदम माना जा रहा है। आईसीएमआर और अन्य विशेषज्ञों की राय है कि हल्के संक्रमण की स्थिति में रोगी में 7 से 10 दिनों में वायरस का प्रकोप खत्म हो जाता है, ऐसे में आरटी-पीसीआर जांच कराने की कोई आवश्यकता नहीं रह जाती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia