ट्रंप के कश्मीर दावे पर लोकसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, लगे ‘प्रधानमंत्री जवाब दो’ के नारे

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर प्रधानमंत्री मोदी के स्पष्टीकरण की मांग को लेकर एकजुट विपक्ष ने लगातार दूसरे दिन लोकसभा में हंगामा और सदन से वाकआउट किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर लोकसभा में लगातार दूसरे दिन भी हंगामा जारी रहा। प्रश्न काल शुरू होते ही सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा, "यह मुद्दा प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से गहराई से जुड़ा हुआ है।" जिस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें बीच में रोकते हुए कहा कि इस विषय पर बोलने के लिए एक मौका पहले ही दिया जा चुका है। इसके बाद कांग्रेस सांसदों ने सरकार और मोदी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने ‘प्रधानमंत्री सदन में आओ’, ‘प्रधानमंत्री जवाब दो’ और ‘तानाशाही खत्म करो’ के नारे लगाए। हंगामा और विरोध बढ़ता देखर स्पीकर ओम बिड़ला ने अधीर रंजन चौधरी को बोलने का मौका दिया।

अधीर रंजन चौधरी ने फिर कहा, “ट्रंप के बयान के बाद, देश में प्रत्येक व्यक्ति चर्चा कर रहा है कि प्रधानमंत्री ने इस मुद्दे पर क्या कहा। लेकिन प्रधानमंत्री कुछ नहीं बोल रहे हैं। हम जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री और ट्रंप के बीच क्या बातचीत हुई।” इसके बाद विपक्षी सांसद स्पीकर के मंच के निकट जाकर ‘प्रधानमंत्री हाय हाय’ के नारे लगाने लगे। संसदीय कार्यमंत्री ने विपक्ष को प्रश्नकाल खत्म होने देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, यह मुद्दा इसके बाद भी उठाया जा सकता है। हमारे रक्षा मंत्री इस मुद्दे पर बोलेंगे।”

लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया। उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री एस जयशंकर जी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प और पीएम मोदी की बैठक में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई। कश्मीर मुद्दे में मध्यस्थता का कोई सवाल नहीं है, क्योंकि यह शिमला समझौते के खिलाफ होगा।

कांग्रेस ने मंगलवार को भी प्रधानमंत्री से स्पष्टीकरण मांगा था, जिसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्रंप के दावे को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया था और संसद के दोनों सदनों में स्पष्टीकरण दिया था कि मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति से ऐसा कोई आग्रह नहीं किया।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहें तो वह कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी ने उनसे कश्मीर मसले पर मदद मांगी थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय