रोहिंग्या को बसाने के BJP मंत्री के बयान पर बवाल! VHP ने जताई हैरानी, शाह को याद दिलाया पुराना बयान, MHA ने दी सफाई

रोहिंग्या शरणार्थियों को बसाने पर राजनीति तेज हो गई है। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के बयान के बाद इतना बवाल मच गया कि डैमेज कंट्रोल करने के लिए गृह मंत्रालय को सफाई देनी पड़ गई। खुद के मंत्री जी के बयान को गलत करार देते हुए गृह मंत्रालय ने कहा कि रोहिंग्याओं को डिटेंशन सेंटर्स में ही रखा जाएगा।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

क्या पीएम मोदी के मंत्रियों के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है? दरअसल ये सवाल रोहिंग्या शरणार्थियों को बसाने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के बयान के बाद पार्टी में अंदरखाने मचे बवाल और आनन फानन में गृह मंत्रालय द्वारा दी गई सफाई के बाद पूछा जाने लगा है। सवाल इसलिए भी लाजमी हो चला है क्योंकि विपक्ष तो विपक्ष यहां तक कि बीजेपी के नेताओं ने भी केंद्र के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। खुद विश्व हिंदू परिषद ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है।

अब जरा माजरा क्या है वो समझिए

दरअसल, बीजेपी के एक मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सुबह जानकारी दी कि रोहिंग्या को फ्लैट मिलेंगे, लेकिन शाम होते होते इस बयान ने इतनी हलचल पैदा कर दी कि गृह मंत्रालय सफाई देने लगा कि ऐसा कुछ नहीं है और उन्हें डिटेंशन सेंटर में ही रखा जाएगा।

यह मामला केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के उस ट्वीट के बाद चर्चा में आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत हमेशा उनका स्वागत करता है जिन्होंने देश में शरण मांगी है। पुरी ने कहा कि एक ऐतिहासिक फैसला करते हुए सभी रोहिंग्या शरणार्थियों को दिल्ली के बक्करवाला इलाके में EWS फ्लैटों में शिफ्ट किया जाएगा। उन्हें मूलभूत सुविधाएं, UNHRC आईडी और चौबीसों घंटे दिल्ली पुलिस की सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

बस मंत्री जी के इसी ट्वीट के बाद से गृह मंत्रालय तक में हलचल पैदा हो गई और डैमेज कंट्रोल करने के लिए मंत्रालय ने हरदीप सिंह पुरी के बयान को गलत करार देते हुए सफाई दे डाली।

विश्व हिंदू परिषद ने किया फैसले का विरोध

इस पूरे मामले को लेकर एक और जहां आम आदमी पार्टी बीजेपी पर हमलावर हो गई, तो वहीं बीजेपी के कुछ नेताओं ने भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। विश्व हिंदू परिषद ने बयान जारी कर इस फैसले पर नाराजगी व्यक्त की। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर पुनर्विचार करने और रोहिंग्याओं को आवास प्रदान करने के बजाय उन्हें वापस भेजने की व्यवस्था करने का आग्रह करते हैं।

आलोक कुमार ने कहा कि हरदीप पुरी का रोहिंग्याओं को फ्लैट देने वाला बयान देखकर हैरान हैं। हम हरदीप पुरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का 10 दिसंबर 2020 का बयान याद दिलाना चाहते हैं कि भारत में रोहिंग्याओं को कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। आलोक कुमार ने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थी नहीं हैं, घुसपैठिये हैं। ये भारत सरकार का सुप्रीम कोर्ट में भी रुख रहा है।

विपक्ष ही नहीं सरकार के खिलाफ BJP नेताओं ने भी खोला मोर्चा!

उधर, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट किया, 'रोहिंग्या और बांग्लादेशी शरणार्थी नहीं घुसपैठिये हैं। ड्रग, मानव तस्करी, जिहाद जैसे काले धंधे इन्हीं की बस्तियों से चलाए जाते हैं। इनको हिरासत में लेना और फिर डिपोर्ट करना, यहीं एकमात्र समाधान हैं।

उन्होंने हरदीप पुरी से अपील की कि रोहिंग्या से पहले कश्मीरी पंडितों और अफगानिस्तान से आए हिंदू सिखों को फ्लैट और सुरक्षा दिलवा दीजिए। पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों को सालों से बिना बिजली झुग्गियों में रहना पड़ रहा है। इस अद्भुत शरणार्थी नीति का लाभ उन तक नहीं पहुंच पाया है।

किरकिरी से बचने के लिए BJP ने 'आप' पर लगाए आरोप

खुद के मंत्री के बयान के बाद चारों ओर किरकिरी होने के बाद अब बीजेपी ने उलटा विपक्ष पर हमला बोलना शुरू कर दिया है।

BJP प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि एचएमओ ने स्पष्ट किया कि एमएचए ने अवैध प्रवासियों को ईडब्ल्यूएस फ्लैट उपलब्ध कराने के लिए कोई निर्देश नहीं दिया है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल को दिल्ली वालों की नहीं रोहिंग्याओं की चिंता है। 29 जुलाई को दिल्ली सीएस की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अवैध प्रवासियों को "उपयुक्त" आवास में स्थानांतरित किया जाए।

भाटिया ने आगे कहा कि 'केजरीवाल का हाथ घुसपैठियों के साथ' कहना गलत नहीं होगा। केंद्र की नीति स्पष्ट है कि राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा और देश के संसाधन अपने नागरिकों के लिए हैं न कि अवैध प्रवासियों के लिए। गौरव भाटिया ने कहा कि रोहिंग्या घुसपैठिए भारत की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। लेकिन अरविंद केजरीवाल राष्ट्र सुरक्षा को ताक पर रखकर तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। अभी कुछ समय पहले ऐसी समाचार रिपोर्ट आईं, जिसमें जो तथ्य थे वो जनता को गुमराह करने के लिए थे। उस पर गृह मंत्रालय ने स्पष्टीकरण दिया है।

देश में रोहिंग्याओ को लाने वाले और अब बसाने वाली भी BJP है: AAP

आम आदमी पार्टी ने रोहिंग्या मामले में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि देश में रोहिंग्याओ को लाने वाले और अब बसाने वाली भी भाजपा है। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, अपनी पीठ ठप थपाने वाले भी भाजपाई। उन्होंने कहा, देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ के भाजपा के एक बहुत बड़े षड्यन्त्र का पर्दाफाश हुआ। भाजपा ने कबूल किया की दिल्ली में हजारों रोहिंग्या को भाजपा ने बसाया। अब उनको पक्के घर और दुकानें देने की तैयारी है। दिल्ली वाले ये कतई नहीं होने देंगे।

बवाल के बाद गृह मंत्रालय ने दी सफाई

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि मंत्रालय ने रोहिंग्या अवैध प्रवासियों को नई दिल्ली के बक्करवाला में EWS फ्लैट्स में रखने का कोई निर्देश नहीं दिया है। बताया गया कि दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव दिया था कि रोहिंग्याओं को नई लोकेशन पर शिफ्ट किया जाए। इसपर MHA ने दिल्ली सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि रोहिंग्याओं को मौजूदा लोकेशन कंचन कुंज (मदनपुर खादर) में ही रखा जाए।

MHA ने बताया कि रोहिंग्याओं को मौजूदा जगह पर रखने की बात इसलिए कही गई है क्योंकि सरकार विदेश मंत्रालय के माध्यम से अवैध विदेशियों के निर्वासन के लिए संबंधित देशों से बातचीत कर रही है। फिर उनको वापस भी भेजा जाना है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि निर्वासित किए जाने तक अवैध विदेशियों को डिटेंशन सेंटर्स में ही रखा जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia