हल्द्वानी में मदरसे पर बुलडोजर एक्शन पर बवाल, पथराव-आगजनी, लगा कर्फ्यू, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश

जब प्रशासन की टीम अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने पहुंची तब स्थानीय लोगों से उनकी नोकझोंक हुई। जैसे ही प्रशासन का बुलडोजर मस्जिद और मदरसे पर चला तो वहां तनाव का माहौल बन गया और आक्रोशित भीड़ ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और जेसीबी को भी तोड़ दिया।

हल्द्वानी में मदरसे पर बुलडोजर एक्शन पर बवाल, पथराव-आगजनी, लगा कर्फ्यू, दंगाइयों को गोली मारने के आदेश
हल्द्वानी में मदरसे पर बुलडोजर एक्शन पर बवाल, पथराव-आगजनी, लगा कर्फ्यू, दंगाइयों को गोली मारने के आदेश
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को वनभूलपुरा थाना क्षेत्र के मलिका बगीचे में बने कथित अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने की कार्रवाई की गई। इससे आक्रोशित होकर वहां के लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव शुरू कर दिया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। इतना ही नहीं आक्रोशित लोगों ने जेसीबी को भी तोड़ दिया। आक्रोशित लोगों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

हालात को देखते हुए पुलिस ने भी जमकर बल प्रयोग किया। लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। जिसमें कई महिलाओं को भी चोटें आई हैं। पुलिस कार्रवाई से भीड़ और भड़क गई और उसने पुलिस स्टेशन पर भी पथराव कर दिया। पुलिस भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने के साथ हवाई फायरिंग भी की है। हालात को देखते हुए डीएम नैनीताल ने बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगा दिया है और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया है।

दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की सरकारी जमीनों पर बने अवैध अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद से ही प्रदेश में ऐसे अवैध अतिक्रमणों को गिराने की कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में गुरुवार को हल्द्वानी के वनभूलपुरा थाना क्षेत्र के मलिका बगीचे में बने कथित अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने की कार्रवाई की गई, जिस पर बवाल हो गया।


हल्द्वानी में बढ़ते तनाव के बीच मुख्यमंत्री धामी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालातों की समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। पुलिस को अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश देने के साथ ही दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी दिए हैं।

दरअसल, जब पुलिस-प्रशासन की टीम अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने के लिए पहुंची तब स्थानीय लोगों से उनकी नोकझोंक हुई। जैसे ही प्रशासन का बुलडोजर अवैध मस्जिद और मदरसे पर चला तब वहां तनाव का माहौल बन गया और आक्रोशित भीड़ ने वहां कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और जेसीबी को भी तोड़ दिया।


इस हिंसक वारदात के बाद हल्द्वानी में तनाव बना हुआ है। पुलिस बल लगातार गश्त कर रही है। इस हिंसक वारदात में पुलिस और मीडियाकर्मी समेत कई लोगों के घायल होने की खबर है। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि मदरसा और नमाज स्थल पूरी तरह अवैध है। अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को सील कर दिया गया था और अब इसे ध्वस्त कर दिया गया है। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसडीएम परितोष वर्मा व थाना वनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;