सरकारी कोशिशें बेअसर, रसातल में जाता रुपया पहुंचा 73 पर, शेयर बाज़ार में भी निवेशकों को लगा करोड़ों का चूना

रुपये की गिरावट रोकने की मोदी सरकार की आधी-अधूरी कोशिशें मंगलवार को नाकाम हो गईं और रुपया रसातल में पहुंच गया। वहीं शेयर बाजारों में भी गिरावट का दौर रहा और बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी बुरी तरह टूटा, जिससे निवेशकों को करोड़ों का नुकसान हुआ।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पिछले सप्ताह एक-दो कारोबारी सत्रों में रुपए में मामूली सुधार क्या हुआ था, कि वित्त मंत्रालय, आरबीआई और सरकार के दूसरे अफसरों ने ढोल नगाड़े बजाने शुरु कर दिए थे कि रुपए की गिरावट रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और उसका असर दिख रहा है। लेकिन नया सप्ताह शुरु होने के पहले दो दिन में ही इसमें 1.14 रुपए की गिरावट हो गई और यह तेजी से रसातल की तरफ रवाना हो गया।

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी कमजोरी आई है और ये अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 47 पैसे टूटकर 72.98 के स्तर पर बंद हुआ। सोमवार को भी रुपए में 67 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी और यह 72.51 के स्तर पर बंद हुआ था।

गिरावट का दौर शेयर बाजार पर भी हावी रहा। मंगलवार को दिन भर मिला-जुला कारोबार होने के बाद आखिरी आधे घंटे में तेज बिकवाली देखने को मिली। रुपए में गिरावट और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के चलते बाजार में घबराहट का माहौल बना और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11,300 के नीचे गोता खा गया। वहीं बीएसई कासेंसेक्स भी 350 अंक टूटा और 37,300 के नीचे पहुंच गया।

शेयर बाजार में इंडेक्स को प्रभावित करनेवाले बड़े शेयरों के साथ ही मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की भी पिटाई हुईै। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 15,984 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 1.4 फीसदी की कमजोरी के साथ 19,000 के नीचे बंद हुआ है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स भी 1.5 फीसदी गिरकर 16,400 के पास बंद हुआ है।

मंगलवार को कारोबार बंद होने पर बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 295 अंक यानि 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 37,291 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 99 अंक यानि 0.9 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,279 के स्तर पर बंद हुआ ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia