गुजरात में चुनाव के दौरान 801.85 करोड़ रुपये हुए जब्त, हिमाचल प्रदेश में 57.24 करोड़ पकड़े गए

साल 2017 के चुनाव में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कुल जब्ती क्रमश: 27.21 करोड़ और 9.03 करोड़ रुपये थी। वहीं गुजरात के सीमावर्ती कच्छ के मुंद्रा बंदरगाह से मुफ्त उपहारों की सूचना के बाद डीआरआई ने 160 करोड़ रुपये से अधिक की मुफ्त वस्तुएं जब्त की थीं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया के दौरान प्रवर्तन एजेंसियों ने 801.85 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश चुनाव में भी एजेंसियों ने 57.24 करोड़ रुपये जब्त किए। चुनाव आयोग के अनुसार, 2017 के पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में गुजरात में 2,846.89 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश में 533.88 प्रतिशत की बड़ी छलांग है।

साल 2017 के चुनावों में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कुल जब्ती क्रमश: 27.21 करोड़ रुपये और 9.03 करोड़ रुपये थी। गुजरात के सीमावर्ती जिले कच्छ में मुंद्रा बंदरगाह से मुफ्त उपहारों की भारी जब्ती की सूचना मिली थी, जहां डीआरआई ने 160 करोड़ रुपये से अधिक की मुफ्त वस्तुएं जब्त की थीं।

गुजरात में चुनाव की घोषणा से पहले गुजरात के तटीय इलाकों में भारी मात्रा में मादक पदार्थो की जब्ती की खबर आने के कारण आयोग ने तटरक्षक, एनसीबी और एटीएस को नशीले पदार्थो की जब्ती पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया था। अधिकारियों ने कहा कि इसके परिणाम उत्साहजनक थे, क्योंकि एटीएस ने वड़ोदरा में अवैध इकाइयों का भंडाफोड़ करके भारी मात्रा में ड्रग्स जब्त की। कुल 478 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की गई।


खास बात यह कि मतदान के बाद भी सख्ती जारी है। जैसा कि पुलिस नोडल द्वारा बताया गया, 7 दिसंबर को एटीएस ने गोरवा, वडोदरा में आगे की तलाशी में 121 करोड़ रुपये मूल्य की 24 किलोग्राम मेफ्रेडोन दवा जब्त की गई है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती कांगड़ा जिले में रिकॉर्ड शराब (5.04 लाख लीटर) की ढुलाई हुई, जो पंजाब के होशियारपुर जिले और सिरमौर जिले में 2.51 लाख लीटर शराब जब्त की गई। हिमाचल का सिरमौर जिला हरियाणा और उत्तराखंड की सीमा से लगा हुआ है।

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों की घोषणा के अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रलोभन मुक्त चुनाव पर जोर दिया और हिमाचल प्रदेश में भारी मात्रा में बरामदगी का हवाला दिया। आयोग ने 23 नवंबर को मुख्य सचिवों, डीजीपी, आबकारी आयुक्तों, डीजी (आयकर) और गुजरात और उसके पड़ोसी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दमन और दीव और दादरा व नगर हवेली के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की थी। यह कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने और स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए समन्वित भागीदारी के लिए आयोजित किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia