रूस का बड़ा दावा, यूक्रेन के 74 सैन्य ठिकाने तबाह किए, 11 एयरबेस भी नेस्तनाबूद, रूस का भी एक लड़ाकू विमान क्रैश

यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच रूस ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि उसने यूक्रेन के कम से कम 74 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है जिनमें 11 एयरबेस भी शामिल हैं। इस बीच यूक्रेन ने रूसी हमले में कम से कम 50 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के कम से कम 74 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है। इनमें 11 एयरबेस भी शामिल हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से यह खबर दी है। मंत्रालय ने दावा किया है कि उसका अपना एक एसयू-25 लड़ाकू विमान भी क्रैश हुआ है, लेकिन उसने कहा कि यह विमान यूक्रेन के हमले से नहीं बल्कि पायलट की गलती से क्रैश हुआ है।

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने इस दौरान यूक्रेन के सैनिकों को समर्पण करने पर सम्मान देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जो भी सैनिक हथियार डालेंगे उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

इस बीच रॉयटर्स ने खबर दी है कि कम से कम 40 यूक्रेनी सैनिक और कम से कम 10 सिविल नागरिकों की रूसी हमले में मौत हुई है। रॉयटर्स ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के हवाले से कहा है कि कई लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है।

ध्यान रहे कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने के आदेश पर रूस ने तड़के ही यूक्रेन पर हमला कर दिया था। हमले के बाद राजधानी कीव समेत कई शहरों में खतरे के सायरन सुनाई दिए।

इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि यूक्रेन पर हमला कायरता है। उन्होंने राष्ट्र के नाम संदेश में रूसी राष्ट्रपति पुतिन को डिक्टेटर की संज्ञा देते हुए कहा कि वे कभी भी यूक्रेन को बंधन नहीं बना सकते। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य स्पष्ट है कि हम कूटनीतिक, राजनीतिर और आर्थिक तौर पर यूक्रेन के साथ हैं और जरूरत पड़ने पर सैन्य रूप से भी उसके साथ खड़े होंगे। उन्होंने कहा कि व्लादिमीर पुतिन की बर्बरता को खत्म करना जरूरी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia