रूसः पुतिन के आलोचक का इलाज करने वाला डॉक्टर लापता, खतरनाक जहर दिए जाने पर बचा ली थी जान

रूस के राष्ट्रपति पुतिन के धुर विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की पिछले साल अगस्त में ओम्स्क से मॉस्को लौटने के दौरान विमान में अचानक तबियत खराब हो गई थी। आपात लैंडिंग के बाद उन्हें एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां मुरखोव्सकी ने उनका इलाज किया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे प्रमुख आलोचक एलेक्सी नवलनी को जहर दिए जाने के बाद जिस रूसी डॉक्टर ने उनका इलाज कर जान बचाई थी, अब उनके लापता होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। डॉक्टर का नाम अलेक्जेंडर मुरखोव्स्की है, जिनके लापता होने से एक बार फिर राष्ट्रपति पुतिन और उनकी राजनीति विवादों में आ गई है।

राज्य समाचार एजेंसी तास ने पुलिस के हवाले से बताया कि अलेक्जेंडर मुरखोव्स्की 7 मई को शिकार यात्रा से लौटकर नहीं आए हैं। एजेंसी के अनुसार मुरखोव्स्की बीते दिनों ओम्स्क के साइबेरियाई क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किए गए थे। हालांकि, स्थानीय प्राधिकरण ने पहले 1971 में पैदा हुए एक शख्स के गायब होने की बात कही थी। खबरों की पुष्टि के बाद अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों से खोज के लिए अनुरोध किया गया है।


बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की पिछले साल अगस्त में साइबेरिया के ओम्स्क शहर से मॉस्को लौटने के दौरान विमान में अचानक तबियत खराब हो गई थी। विमान की आपात लैंडिंग के बाद नवलनी को साइबेरिया के एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा था, जहां मुरखोव्सकी ने उनका इलाज किया था।

हालांकि, हालत बिगड़ने पर नवलनी को जर्मनी ले जाया गया था और बर्लिन के चाराइट अस्पताल में हफ्तों तक इलाज किया गया। बाद में कई प्रयोगशालाओं के परीक्षणों में पता चला कि उन्हें नर्व एजेंट नोविचोक से जहर दिया गया था। हालांकि, रूस का कहना है कि यह साबित नहीं हुआ कि नवलनी को जहर दिया गया था और इसलिए वह मामले की जांच नहीं कर रहे हैं। वहीं यूरोपीय संघ और अमेरिका ने बार-बार रूस से इस अपराध की जांच करने और देश पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */