यूक्रेन के दो प्रांतों को रूस ने दी स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता, अमेरिका ने लगाए प्रतिबंध, यूएन की बैठक आज

यूक्रेन को लेकर तनाव बहुत तेजी से गहरा गया है। रूस ने देर रात यूक्रेन के दो अलगाववादी प्रांतों को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दे दी। साथ ही वहां अपने सैनिक भेजने का ऐलान किया। इस ऐलान के फौरन बाद ही अमेरिका ने इन दोनों प्रांतों पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन को लेकर तनाव बहुत तेजी से गहराया है। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने देर रात यूक्रेन के दो अलगाववादी प्रांतों को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता देते हुए वहां अपने सैनिक भेजने का ऐलान किया है।

देर रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के दो प्रांतों (शहरों) डोनेत्स्क और लुहांस्क को स्वतंत्र देश या प्रांत के रूप में मान्यता दे दी है। उन्होंने यूक्रेन को अमेरिका का उपनिवेश बताते हुए कहा कि यूक्रेन का शासन अमेरिका के हाथों की 'कठपुतली' है। व्लादिमीर ने इस ऐलान से पहले रूसी सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में ही यूक्रेन के इन दोनों शहरों को मान्यता देने का फैसला हुआ, इसके साथ ही यूक्रेन में रूसी सैनिक भेजने का रास्ता भी साफ हो गया। हालांकि रूस ने कहा है कि वह इन दोनों प्रांतों में शांति व्यवस्था बनाए रखने और यूक्रेनी सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष को टालने के लिए अपने सैनिक भेजेगा।

रूस की घोषणा के बाद अमेरिका ने यूक्रेन के इन

इस बीच अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत की है। व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत की पुष्टि करते हुए कहा है कि इसमें ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत करने की योजना पर बात हुई है।


इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई गई है। अमेरिका के अनुरोध पर यह बैठक आज ही होने वाली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia