अमेरिका-रूस के बीच टकराव का खतरा: रुसी फाइटर जेट ने ब्लैक सी में डुबोया अमेरिकी जासूसी ड्रोन

अमेरिका और रूस के बीच टकराव का खतरा पैदा हो गया है। रूस ने ब्लैक सी के ऊपर उड़ान भर रहे अमेरिकी जासूसी ड्रोन को अपने दो फाइटर जेट से टकराकर समुद्र में डुबो दिया। अमेरिका ने इसे उकसाने वाली हरकत कहा है।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका ने दावा किया है कि उसके जासूसी ड्रोन को रूसी फाइटर जेट्स ने ब्लैक सी में डुबो दिया है। अमेरिका ने कहा कि उसकी वायुसेना के एमक्यू-9 रीपर सर्विलांस ड्रोन को काला सागर में उस समय समुद्र में डुबो दिया गया जब दो रूसी जेट विमानों ने 'एक असुरक्षित और अव्यवसायिक रुकावट' ड्रोन के रास्ते में पैदा की। ईयूकॉम ने भी एक बयान में कहा है कि, "जब ड्रोन से संपर्क किया गया तो वह उस समय खुफिया, निगरानी और टोह वाले अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के भीतर उड़ान भर रहा था। इसी दौरन रूस के एसयू-27 एस में से एक ने एमक्यू-9 के प्रोपेलर को टक्कर मारी जिसके बाद इसे समुद्र में गिरा दिया।

अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता पैट राइडर ने एक बयान में बताया कि, "अमेरिकी ड्रोन को टक्कर मारने से पहले रूसी लड़ाकू विमान एसयू-27 एस ने कई बार उस पर ईंधन डाला, ताकि ड्रोन के कैमरे काम करना बंद कर दें।" उन्होंने बताया कि अमेरिकी ड्रोन एमक्यू-9 के सामने रूसी जेट ने एक लापरवाह, पर्यावरण की दृष्टि से कतरनाकऔर अव्यावसायिक तरीके से उड़ान भरी।"


IANS
IANS

यूरोप और अफ्रीका में अमेरिकी वायुसेना के कमांडर जनरल जेम्स हेकर ने कहा कि ड्रोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित संचालन कर रहा था और दुर्घटना के परिणामस्वरूप एमक्यू-9 को नुकसान हुआ। इस ड्रोन को ऑपरेट करने वाले कार्यालय ईयूकॉम ने कहा कि अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित रूप से सामूहिक यूरोपीय रक्षा और सुरक्षा को मजबूत करने और सहयोगी, भागीदार और अमेरिकी राष्ट्रीय उद्देश्यों के लिए ड्रोन उड़ानें संचालित करता है।

रूस ने नहीं दी है अभी कोई प्रतिक्रिया

इस घटना पर रूस अभी खामोश है। क्रेमलिन और रूसी रक्षा मंत्रालय ने कथित घटना पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

बता दें कि अमेरिका ने रूस के खिलाफ संघर्ष में यूक्रेन को खुफिया, निगरानी और टोही जानकारी प्रदान करने की बात स्वीकार की है, जबकि यह जोर देकर कहा है कि वह शत्रुता का पक्षकार नहीं है।

बता दें कि अमेरिका और नाटो के जासूसी विमान नियमित रूप से काला सागर के ऊपर उड़ान भरते हैं और कभी-कभी यूक्रेनी सेना द्वारा रूसी प्रायद्वीप पर हमले शुरू करने से ठीक पहले क्रीमिया जाते हैं। पिछले हफ्ते, एक अमेरिकी रणनीतिक बमवर्षक ने अंतर्राष्ट्रीय और नाटो हवाई क्षेत्र में रहते हुए सेंट पीटर्सबर्ग पर मिसाइल हमले के लिए प्रैक्टिस रन उड़ाया।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia