पीएम मोदी से मिले रूसी विदेश मंत्री लावरोव, यूक्रेन को लेकर मध्यस्थता पर बोले- भारत ऐसी कवायद में मदद...

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें यूक्रेन में जारी संकट से अवगत कराया। बैठक 40 मिनट तक चली और लावरोव ने प्रधानमंत्री को विभिन्न द्विपक्षीय पहलों के बारे में भी जानकारी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें यूक्रेन में जारी संकट से अवगत कराया। बैठक 40 मिनट तक चली और लावरोव ने प्रधानमंत्री को विभिन्न द्विपक्षीय पहलों के बारे में भी जानकारी दी।

पीएम से मुलाकात के बाद वह प्रधानमंत्री कार्यालय से निकले और मॉस्को वापस जाने के लिए आईजीआई हवाई अड्डे की ओर बढ़े, लेकिन रास्ते में वह कुछ मिनटों के लिए ट्रैफिक जाम में फंस गए।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात से पहले, लावरोव ने कहा है कि अमेरिकी दबाव भारत-रूस संबंधों को प्रभावित नहीं करेगा और अगर भारत यूक्रेन समस्या के समाधान के लिए मध्यस्थता करना चाहता है, तो ऐसी प्रक्रिया का समर्थन किया जा सकता है।

लावरोव भारत की दो दिवसीय यात्रा पर थे, जहां उन्होंने कच्चे तेल की पेशकश, रुपये-रूबल भुगतान, चल रहे हथियारों के सौदे, यूक्रेन संकट और अफगानिस्तान और ईरान की स्थिति पर अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर के साथ विचार-विमर्श किया।


यूक्रेन संकट में भारत की बड़ी भूमिका के बारे में लावरोव ने कहा, "भारत एक महत्वपूर्ण और गंभीर देश है। भारत हमारा साझा भागीदार है और अगर भारत समाधान प्रदान करने वाली भूमिका निभाता है, तो हम यूक्रेन की सुरक्षा गारंटी के लिए हैं। पश्चिम ने अपनी जिम्मेदारी को नजरअंदाज किया है.. अगर भारत अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के प्रति न्यायसंगत और तर्कसंगत दृष्टिकोण के साथ है तो ऐसी प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है।"

यूक्रेन संकट पर भारत के दृष्टिकोण पर उन्होंने कहा कि भारत की विदेश नीति उसकी स्वतंत्र स्थिति से निर्देशित होती है। रूसी विदेश मंत्री ने आगे कहा, "मेरा मानना है कि भारतीय विदेश नीतियों की विशेषता स्वतंत्रता और वास्तविक राष्ट्रीय वैध हितों पर एकाग्रता है। वही नीति रूसी संघ में आधारित है और यह हमें बड़े देश, अच्छे दोस्त और वफादार भागीदार बनाती है।"

भारत संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन से संबंधित सात प्रस्तावों पर तटस्थ रहा है। लावरोव ने स्पष्ट रूप से कहा कि यूक्रेन में रूस का उद्देश्य कीव शासन को रूस के लिए कोई खतरा पेश करने की क्षमता के निर्माण से वंचित करना है।

यहां मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत के दौरान, लावरोव ने यूक्रेन संकट के बारे में बात करते हुए कहा, "आपने इसे युद्ध कहा जो सच नहीं है। यह एक विशेष ऑपरेशन है, सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जा रहा है।"

कच्चे तेल और हथियारों की आपूर्ति पर, शीर्ष रूसी राजनयिक ने कहा कि उनका देश भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए तैयार होगा जो नई दिल्ली उनसे खरीदना चाहता है। उन्होंने कहा, "हम चर्चा के लिए तैयार हैं। रूस और भारत के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं।"



बैठक के दौरान, लावरोव और जयशंकर ने सहयोग की समग्र स्थिति का आकलन किया और व्यापार और आर्थिक संबंधों पर हाल के विकास के प्रभावों पर विचार किया। दोनों मंत्रियों ने यूक्रेन से संबंधित घटनाक्रम पर चर्चा की।

लावरोव ने कीव और मॉस्को के बीच शांति वार्ता सहित रूस के दृष्टिकोण से भारतीय पक्ष को जानकारी दी। जयशंकर ने हिंसा की समाप्ति और शत्रुता समाप्त करने के महत्व पर जोर दिया। मतभेदों और विवादों को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से और अंतरराष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र चार्टर, राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान से हल किया जाना चाहिए।

मंत्रियों ने अफगानिस्तान की स्थिति पर भी चर्चा की, जिसके दौरान लावरोव ने चीन में काबुल पर हालिया सम्मेलन के अपने आकलन से अवगत कराया। जयशंकर ने उल्लेख किया कि यूएनएससीआर 2593 ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं को व्यक्त किया और अफगान लोगों के लिए मानवीय समर्थन की बात कही। ईरान और 2015 के परमाणु समझौते के मुद्दे को भी वार्ता में शामिल किया गया।

यह पूछे जाने पर कि क्या द्विपक्षीय व्यापार के लिए रूबल-रुपये प्रणाली पर काम किया जा रहा है, लावरोव ने कहा, "हमें बाधाओं को दूर करने के तरीके खोजने होंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia