सबरीमाला: सैकड़ों साल की परंपरा तोड़ 40 साल की 2 महिलाओं ने किए दर्शन, शुद्धिकरण के लिए मंदिर बंद

केरल के सबरीमाला मंदिर में बुधवार तड़के करीब 40 साल की दो महिलाओं ने प्रवेश किया। इसके बाद मंदिर को शुद्धिकरण के लिए बंद कर दिया गया। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने महिला श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल के सबरीमाला मंदिर में बुधवार सुबह 40 साल की दो महिलाओं ने प्रवेश किया। इसके साथ ही सालों से चली आ रही परंपरा भी टूट गई। वहीं, मंदिर में 40 साल की महिलाओं के प्रवेश पर पुजारियों ने विरोध जताते हुए शुद्धिकरण के लिए बंद कर दिया है।

खबरों के मुताबिक, करीब 40 साल की दो महिलाएं सुबह पौने चार बजे के करीब मंदिर में प्रवेश की और वहां पूजा अर्चना की। इससे पहले दोनों महिलाएं 18 दिसंबर को सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की थी लेकिन भारी विरोध के चलते कामयाब नहीं हो पाईं थी। दोनों के प्रवेश करने का वीडियो भी सामने आया है। वहीं सीएम पिनरई विजयन ने महिला श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं।

केरल के पुलिस महानिदेशक लोकनाथ बेहरा ने भी पुष्टी करते हुए कहा कि 40 साल की दो महिलाओं ने मंदिर में पूजा की हैं और पुलिस की जिम्मेदारी है कि उनको सुरक्षा मुहैया कराए।

दूसरी ओर मंदिर में 40 साल की महिलाओं के प्रवेश पर पुजारियों ने विरोध जताते हुए शुद्धिकरण के लिए मंदिर के कपाट बंद कर दिए हैं। शुद्धिकरण की धार्मिक प्रक्रिया के बाद कपाट फिर खोले जाएंगे।

बता दें कि पिछले साल सिंतबर महीने में सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं की एंट्री पर बैन को सुप्रीम कोर्ट ने खत्म कर दिया था लेकिन फिर भी कई संगठनों द्वारा सबरीमाला मंदिर में हर आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर विरोध जारी था। इस विरोध के बाद मंगलवार को महिलाओं ने एकजुट होकर 620 किमी लंबी महिला वॉल बनाई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia