बर्ड फ्लू के कहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला! इस तरह के चिकन पर लगाया बैन, कहा- घबराएं नहीं

मनीष सिसोदिया ने साथ ही बताया कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव आए हैं, उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया है। कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आनी है। घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाए।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

कोरोना के नए स्ट्रेन के संकट के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक से देशभर में में हलचल मच गई है। देश में अब तक 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत 9 राज्य शामिल हैं। भारत में लगातार बढ़ रहे बर्ड फ्लू के केस को लेकर शासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। सरकार की ओर से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसके जरिए देश में आ रहे ऐसे मामलों पर नज़र रखी जा रही है।

इन सबके बीच दिल्ली में प्रोसेस्ड चिकन पर बैन लगा दिया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते हैं तो आपको संक्रमण नहीं होगा।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव आए हैं, उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया है। कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आनी है। घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाए।

उधर, जयपुर पशुपालन निदेशक विरेंद्र सिंह ने बताया कि अब तक 13 ज़िलों से 2950 मृत पक्षी मिलने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। हमनें 24 ज़िलों से 226 सैंपल भेजे हैं उनमें से 13 ज़िलों के 51 नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राजस्थान में पोल्ट्री में कहीं से भी कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia