कोरोना संकट में सलमान ने दिखाया बड़ा दिल, इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों की उठाई जिम्मेदारी

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन से देश में लाखों दिहाड़ी मजदूरों के सामने जीवन-यापन की समस्या आ गई है। यही हाल फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों का भी है। इस बीच इन मजदूरों के लिए सलमान खान आगे आए हैं। उन्होंने 25000 मजदूरों की तत्काल मदद शुरू कर दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के ऐलान के बाद से लाखों दिहाड़ी मजदूरों के सामने जीवन-यापन की समस्या आ गई है। बेहाल-परेशान लाखों मजदूरों ने लॉकडाउन में परिवहन के साधन बंद होने के बावजूद कई जगहों पर पैदल ही अपने घरों के लिए कूच कर दिया है। पूरे देश में लगभग हर जगह अफरा-तफरी का माहौल है।

ठीक ऐसे ही हालात फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों का भी है। कोरोना संकट के कारण देशव्य़ापी लॉकडाउन की वजह से इंडस्ट्री के करीब 5 लाख से ज्यादा दिहाड़ी मजदूर प्रभावित हुए हैं। सभी बेकार बैठे हुए हैं। इनमें से कई की हालत अब बेहद खराब होती जा रही है। कई मजदूरों के सामने अब खाने-पीने की समस्या आने लगी है। ऐसे हालात में सुपर स्टार सलमान खान ने मदद का हाथ बढ़ाया है। सलमान ने अपने एनजीओ बीइंग ह्यूमन के जरिये मजदूरों की तत्काल मदद की कार्रवाई शुरू भी कर दी है।

फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों के संगठन एफडब्ल्यूआईसीई के अध्यक्ष बी एन तिवारी ने बताया कि सलमान खान ने अपने एनजीओ बीइंग ह्यूमन के जरिये उनके संगठन से संपर्क किया है और मजदूरों की मदद का भरोसा दिया है। तिवारी ने बताया कि सलमान खान की ओर से तीन दिन पहले कॉल आया था। उन्होंने हमसे उन 25000 मजदूरों की अकाउंट डिटेल्स ली है, जिन्हें तत्काल आर्थिक मदद की बेहद जरूरत है। तिवारी ने कहा कि बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन ने कहा है कि वे उन सभी मजदूरों का ख्याल रखेंगे।

तिवारी ने आगे बताया, उनके संगठन के पास कुल 5 लाख मजदूर हैं। इनमें से 25000 की हालत बेहद खराब थी और उन्हें तत्काल मदद की जरूरत थी और अब सलमान खान ने उनकी जिम्मेदारी उठा ली है। इनके अलावा 4,75,000 मजदूर और हैं, जिन्हें फिलहाल वैसे सपोर्ट की जरूरत नहीं है। ये लोग अभी एक महीने तक अपना काम चला सकते हैं। हालांकि हमने उनके लिए भी राशन एकत्र करना शुरू कर दिया है, लेकिन उन तक पहुंचाने की समस्या आ रही है।

इस दौरान बीएन तिवारी ने बताया कि मजदूरों की परेशानी देखकर उन्होंने इंडस्ट्री के अन्य कई सेलेब्रिटीज को भी पत्र लिखकर मदद की अपील की है, लेकिन अभी तक उन्हें कोई खास जवाब नहीं मिला है। अभी तक बड़े नामोंं में सिर्फ सलमान खान आगे आए हैं। हालांकि उनके अलावा एक प्रोड्यूसर महावीर जैन ने भी खाने और जरूरी समान की मदद करने की बात कही है।

बता दें कि कोरोना के चलते इंडस्ट्री में काम बंद होने के बाद 18 मार्च को प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने फिल्म, टेलीविजन और वेब इंडस्ट्री में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए एक रिलीफ फंड बनाने का ऐलान जरूर किया था, लेकिन यह अब तक ठोस तरीके से जमीन पर नहीं उतरा है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय