‘गुड्डी’ को मायके से नहीं मिली ममता, ससुराल फिर हुई मुलायम, भेजेगी राज्यसभा

जया बच्चन का फिर से राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है। अगर वे जीत जाती हैं तो दूसरी बार समाजवादी पार्टी से राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में 23 मार्च को 10 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री जया बच्चन को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। 403 की विधानसभा में समाजवादी पार्टी के पास 47 विधायक हैं और राज्यसभा की एक सीट पर जीतने के लिए 38 विधायकों की जरूरत होगी। इस लिहाज से देखा जाए तो जया बच्चन का फिर से राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है। अगर वे जीत जाती हैं तो दूसरी बार समाजवादी पार्टी से राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसके पहले ऐसी खबरें थीं कि जया बच्चन दूसरी बार राज्यसभा जाने के लिए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से संपर्क में हैं और हो सकता है कि वे टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ें।

यह जगजाहिर है कि जया बच्चन को अमर सिंह राजनीति में लेकर आए थे और उसके बाद वे पहली बार राज्यसभा सांसद बनी थीं। उस समय समाजवादी पार्टी में अमर सिंह का रूतबा काफी बड़ा था। लेकिन बाद में अमर सिंह और बच्चन परिवार के रिश्ते बिगड़ गए और समाजवादी पार्टी से भी अमर सिंह अलग हो गए। फिर भी बच्चन परिवार का मुलायम परिवार और सपा से रिश्ता पहले जैसा ही बना रहा।

दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी ने भीम राव अंबेडकर को राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। ऐसा कहा जा रहा था कि मायावती खुद सपा के समर्थन से राज्यसभा जाएंगी। गोरखपुर और फूलपुर की लोकसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बसपा ने सपा को समर्थन देने का फैसला किया है और कहा जा रहा था कि इसके बदले में समाजवादी पार्टी राज्यसभा चुनाव में बसपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी। सपा के 9 अतिरिक्त विधायक हैं और अगर बसपा उम्मीदवार को उनका समर्थन मिल भी जाता है तो भी उनके उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर का जीतना मुश्किल होगा क्योंकि बसपा के पास मात्र 19 विधायक हैं। इन दोनों को मिला कर भी जीत के लिए 38 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 10 और विधायकों की जरूरत पड़ेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Mar 2018, 2:37 PM
;