मेरठ: अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने का विरोध, सपा ने पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की निकाली अर्थी

भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में सपा ने मेरठ शहर में प्रदर्शन किया और महानगर अध्यक्ष विपिन मनोठिया के नेतृत्व में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की अर्थी निकाली।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
user

आस मोहम्मद कैफ

मेरठ के मवाना थाना क्षेत्र में भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने का विरोध तेज हो गया है। इसे लेकर बीएसपी और सपा ने कड़ा विरोध जताया है।

अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में समाजवादी पार्टी ने मेरठ शहर में जोरदार प्रदर्शन किया और महानगर अध्यक्ष विपिन मनोठिया के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अर्थी निकाली गई। विपिन मनोठिया ने कहा, “मवाना में बाबा साहब की मूर्ति तोड़ा जाना एक सामान्य घटना नहीं है। देशभर में इस तरह की घटनाएं हो रही हैं, लेनिन, पेरियार के बाद तमिलनाडु में गांधीजी और भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति पर भी हमला हुआ। इसके पीछे गहरी साजिश है। पीएम नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी जिम्मेदारी लें, जिन्होंने नफरत की राजनीति को इतना बढ़ावा दिया कि अब देश में इस तरह के हालात पैदा हो गए हैं।”

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में सपा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया

वहीं बीएसपी के पूर्व विधायक योगेश वर्मा ने अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्याप्रण कर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने बीजेपी के हस्तिनापुर विधायक दिनेश खटीक पर अम्बेडकर की मूर्ति तुड़वाने का आरोप लगाया। योगेश वर्मा ने बीजेपी विधायक दिनेश खटीक पर जातीय संघर्ष की साजिश रचने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि खटीक के समर्थकों ने ही अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ने का काम किया है।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ने जाने का सपा के कार्यकर्ताओं ने किया विरोध

मवाना खुर्द गांव में बुधवार यानी 7 मार्च को भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ दी गई थी। प्रतिमा तोड़े जाने के बाद इलाके में तनाव फैल गया था। गुस्साए दलित समुदाय के लोगों ने हंगामा भी किया था। इलाके में हंगामा बढ़ता देख मौके पर भारी पुलिसबल को तैनात कर दिया गया था। आनन-फानन में भीमराव अम्बेडकर की दूसरी प्रतिमा स्थापित की गई थी। हालांकि, दलित समुदाय के लोग अम्बेडकर की बड़ी प्रतिमा स्थापित करने की मांग पर अड़े हुए थे। मवाना के एसडीएम अंकुर श्रीवास्तव के मुताबिक, मूर्तिस्थल के आस-पास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और फिलहाल इलाके में तनाव जैसी स्थिति नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Mar 2018, 1:57 PM