समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने मुलायम सिंह से हुई बातचीत को किया याद, बोले- पीएम बनने के प्रस्ताव को...

समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरणमय नंदा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के बीच बातचीत की अपनी यादों को याद करते हुए कोलकाता में उदासीन हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरणमय नंदा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के बीच बातचीत की अपनी यादों को याद करते हुए कोलकाता में उदासीन हो गए। समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और तीन बार मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव का सोमवार को हरियाणा के गुरुग्राम अस्पताल में निधन हो गया।

सपा पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा गठबंधन का हिस्सा थी और नंदा ने स्वर्गीय ज्योति बसु और बुद्धदेव भट्टाचार्जी दोनों के नेतृत्व में 1991 से 2011 तक 20 वर्षों के लिए राज्य के मत्स्य मंत्री का महत्वपूर्ण विभाग संभाला था।

नंदा ने कहा, "ज्योति बसु के साथ उनका व्यक्तिगत समीकरण बेहद सौहार्दपूर्ण था। उन दोनों की एक-दूसरे के प्रति परस्पर प्रशंसा थी जो कई मौकों पर परिलक्षित होती थी।"


नंदा रविवार दोपहर नई दिल्ली से कोलकाता आए और सोमवार को मुलायम सिंह यादव के निधन की खबर पाकर आनन-फानन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

नंदा ने यह भी बताया कि दिवंगत मुलायम सिंह यादव के आग्रह के बाद समाजवादी पार्टी ने कई मौकों पर कोलकाता में अपना राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया था, जो शहर के साथ घनिष्ठ संबंधों का एक उदाहरण था।

मुलायम सिंह ने माकपा की तीखी आलोचना की, जब पार्टी के पोलित ब्यूरो और केंद्रीय समिति ने 1996 में ज्योति बसु को भारतीय प्रधान मंत्री बनने के प्रस्ताव को मंजूरी देने से इनकार कर दिया।

सिंह ने तब कहा था, अगर उनकी ही पार्टी ने ज्योति बसु को प्रधानमंत्री बनने दिया होता तो देश को फायदा होता। दरअसल बाद के दौर में खुद बसु ने भी पार्टी के उस फैसले को 'ऐतिहासिक भूल' बताया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia