वीडियो: संघ नेताओं के भाषणों को जहरीला कहते थे सरदार वल्लभ भाई पटेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया, लेकिन वे शायद भूल गए कि सरदार पटेल ने मोदी के मातृ संगठन आरएसएस पर पाबंदी लगाई थी और कहा था कि संघ नेताओं के भाषण जहरीले हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा देश को समर्पित कर दी गई। बुधवार 31 अक्टूबर को उनके जन्मदिन के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने सरदार पटेल के बारे में तमाम बातें कहीं लेकिन संभवत: उन्हें याद नहीं रहा कि जिस संगठन आरएसएस में मोदी का प्रशिक्षण हुआ है, उस पर सरदार पटेल ने ही पाबंदी लगाई थी। और पाबंदी हटाने में यह शर्त लगाई थी कि संघ कभी भी राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं होगा। संघ ने बाकायदा लिखित में ऐसा आश्वासन भी दिया था।

कांग्रेस ने सरदार पटेल की जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो जारी किया है, जिसमें सरदार पटेल के भाषणों के अंश भी शामिल किए गए हैं। साथ ही उनके द्वारा कहे गए कुछ विचार भी पेश किए गए हैं।

इस वीडियों में कांग्रेस ने कहा है कि “ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जहां कांग्रेस पार्टी को लाखों मेहनकश लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाली और उनके लिये ही जीने वाली पार्टी बताया, वहीं आरएसएस की जहर उगलने और हिंसा तथा नफरत फैलाने वाली असलियत भी देश को बताई।”

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट के जरिए सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि, “सरदार पटेल सच्चे देशभक्त और स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने देश को एकसूत्र में बांधने और धर्मनिरपेक्ष बनाने के लिए संघर्ष किया। लोहे जैसे इरादों वाले सरदार पटेल सांप्रदायिकता और धर्मांधता को कभी बरदाश्त नहीं करते थे।”

एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा, “यह भी एक विडंबना है कि सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया जा रहा है, लेकिन हर वो संस्था जिसको उन्होंने बनाने में मदद की थी उसे तबाह किया जा रहा है। व्यवस्थित ढंग से देश की संस्थाओं को बर्बाद करना किसी राजद्रोह से कम नहीं है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 31 Oct 2018, 12:29 PM