सत्यपाल मलिक ने सरकार से अग्निपथ योजना वापस लेने की मांग की, कहा- पीएम समय दें तो उनसे चर्चा करूंगा

सत्यपाल मलिक ने कहा कि देश का सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है, अग्निपथ स्कीम पर सरकार को दोबारा विचार करना चाहिए। यह योजना बहुत शर्मनाक है, युवाओं को नीचा दिखाएगी और इस योजना से युवाओं का कोई लाभ नहीं होने वाला है। इसलिए इस योजना को वापस लिया जाना चाहिए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत देश के विभिन्न राज्यों में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि सरकार को यह योजना वापस ले लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी मिलने का वक्त दें तो उनके साथ इस पर चर्चा करेंगे।

गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा, "देश का सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है, अग्निपथ स्कीम पर सरकार को दोबारा विचार करना चाहिए। यह योजना बहुत शर्मनाक है, युवाओं को नीचा दिखाएगी और इस योजना से युवाओं का कोई लाभ नहीं होने वाला है। इसलिए इस योजना को वापस लिया जाना चाहिए।"

सरकार योजना को वापस लेने के लिए मना कर रही है। इस सवाल के जवाब पर उन्होंने कहा, "सरकार चाहे तो पूरे देश पर रोलर चलवा सकती है। मगर यह योजना गलत है और इसे सरकार को वापस लेना चाहिए।" किसानों के बाद अब अग्निपथ योजना पर आवाज उठा रहे हैं, क्या आप पीएम से मुलाकात करेंगे? इस सवाल पर मालिक ने कहा, "मैं इस पर प्रधानमंत्री से जरूर मुलाकात करना चाहूंगा। यदि वह मुझे समय दे दें तो, मैं एक संविधानिक पद पर जरूर हूं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि हमने अपनी आत्मा बेच खाई है।"


इस योजना पर आप सरकार से क्या मांग करते हैं? इस पर उन्होंने कहा, "सरकार से मैं इसे तुरंत वापस लेने की ही मांग करूंगा, क्योंकि पहले सेना के जवान की बहुत इज्जत हुआ करती थी। इस योजना के बाद उन्हें वो रेस्पेक्ट नहीं मिलेगी। तीनों सेनाओं का हौसला गिर जाएगा। सेना का महत्व खत्म हो जाएगा और जवानों का महत्व खत्म हो जाएगा। सबसे बड़ी खामी यह कि यह नौकरी सिर्फ चार वर्षो के लिए है, उसके बाद नौजवान सड़क पर आ जाएगा, शादी तक नहीं होगी।"

अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों से जुड़ी एक ऐसी योजना है, जिसमें साढ़े 17 से 23 साल उम्र तक के नौजवानों को चार साल के लिए 'अग्निवीर' के रूप में भर्ती किया जाएगा। चार साल की अवधि पूरी होने पर ये अग्निवीर एक अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल श्रमशक्ति के रूप में अन्य क्षेत्रों में रोजगार पाने के उद्देश्य से अपनी पसंद के पेशे में अपना करियर बनाने के लिए समाज में वापस लौट आएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia