सऊदी अरब ने दिया पाकिस्तान को करारा झटका, नक्शे से कश्मीर और गिलगित हटाया, इमरान खान सन्नाटे में

पाकिस्तान और उसके प्रधानमंत्री इमरान खान को करारा झटका लगा है। यह झटका सऊदी अरब दिया है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान के नक्शे से कश्मीर और गिलगित और बाल्टिस्तान को हटा दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सऊदी अरब से पाकिस्तान को करारा झटका लगा है। सऊदी अरब ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए जारी विशेष नोट में जी-20 देशों के नक्शे दिए हैं। इनमें पाकिस्तान का जो नक्शा दिया गया है उसमें कश्मीर, गिलगित और बाल्तिस्तान को पाकिस्तान का हिस्सा नहीं दिखाया गया है और इन इलाकों को स्वतंत्र देश के तौर पर दिखाया गया है। पाकिस्तान इस मुद्दे पर अभी तक चुप है। जी-20 शिखर सम्मेलन 21 और 22 नवंबर को रियाद में होना है।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान की अध्यक्षता में होने वाले इस जी-20 सम्मेलन को लेकर सऊदी अरब काफी उत्साहित है। इसी को और यादगार बनाने के लिए सऊदी अरब ने अभी तीन दिन पहले 24 अक्टूबर को 20 रियाल (सऊदी मुद्रा) का एक बैंकनोट जारी किया। इसमें ऊपर की तरफ सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज का फोटो और एक स्लोगन है। जबकि दूसरे यानी पिछले हिस्से में दुनिया का नक्शा है। इस नक्शे में जी-20 देशों को अलग-अलग रंगों में दिखाया गया है। इसमें कश्मीर के अलावा गिलगित और बाल्तिस्तान को पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बताया गया।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में सऊदी अरब के साथ ही बाकी अरब देशों के इजरायल के कूटनीतिक रिश्ते सुधर रहे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ऐलान कर चुके हैं कि पाकिस्तान किसी भी हालत में इज़रायल के साथ कूटनीतिक रिश्ते नहीं बनाएगा।


इस दौरान सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। अभी अगस्त में ही सऊदी सरकार ने पाकिस्तान से सारा कर्ज फौरन वापस करने की मांग रख दी थी। जबकि हकीकत यह है कि पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर है। अरब देशों से झिड़की खाने के बाद पाकिस्तान चीन और तुर्की के साथ मिलकर नया गुट बनाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन भारत के साथ ही अमेरिका, इजराइल और सऊदी अरब इस पर नजर बनाए हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia