संविधान बचाओ मार्च: केरल में राहुल बोले- नाथूराम गोडसे और नरेंद्र मोदी एक ही विचारधारा में करते हैं विश्वास

नागरिकता कानून को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भारतीयों को यह साबित करने के लिए कहा जा रहा है कि वे भारतीय हैं। उन्होंने आगे कहा कि नाथूराम गोडसे और नरेंद्र मोदी एक ही विचारधारा में विश्वास करते हैं, दोनों में कोई फर्क नहीं है।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के दिग्गज नेता और लोकसभा सांसद राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के दौरे पर हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने वायनाड में संविधान बचाओ मार्च का नेतृत्व किया। इस रैली में केरल कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। संविधान बचाओ रैली में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

नागरिकता कानून को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि भारतीयों को यह साबित करने के लिए कहा जा रहा है कि वे भारतीय हैं। उन्होंने पूछा, “मैं भारतीय हूं। यह तय करने वाले नरेंद्र मोदी कौन हैं? उन्हें यह तय करने का लाइसेंस किसने दिया है कि कौन भारतीय है और कौन नहीं?”

इसके साथ ही एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, “नाथूराम गोडसे और नरेंद्र मोदी एक ही विचारधारा में विश्वास करते हैं, दोनों में कोई फर्क नहीं है। नरेंद्र मोदी को यह कहने की हिम्मत नहीं है कि वह गोडसे में विश्वास करते हैं। आज, यदि आप किसी भी देश में जाते हैं और आप उनसे पूछते हैं कि वे भारत के बारे में क्या सोचते हैं, तो वे कहते हैं कि भारत ने अपना मार्ग खो दिया है।” उन्होंने आगे कहा, “गोडसे ने कई बार गांधी जी को मारने की कोशिश की और आज के दिन वो इसमें सफल हो गया। वह गांधी से नफरत करता था, क्योंकि गांधी सत्य की खोज करते थे। आप कितने शक्तिशाली हैं, आप कौन हैं, इसमें गाँधी की कोई रूचि नहीं थी, वो सत्य को खोजने में रुचि रखते थे।”

उन्होंने आगे कहा, “जिस तरह उन्होंने कहा 'सत्य के साथ मेरे प्रयोग', उसी प्रकार उन्होंने हमें संविधान का मार्ग दिखाया। कल्पना कीजिए कि उन्होंने क्या महान कार्य किया। उन्होंने कहा, मैं सत्य की खोज करने जा रहा हूं और मैं सभी को सत्य की खोज करने की बात कह रहा हूं। इस विचार ने बहुत अच्छा काम किया। राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि भारत अमेरिका को चुनौती देने जा रहा है। कारण यह है कि सभी भारतीयों को उनका सच मानने की अनुमति दी गई थी। यदि आप हमारी संस्कृति और इतिहास को देखते हैं, तो यह हमारी परंपरा में समाहित है।”

उन्होंने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा, “लोगों का कहना है कि कलबुर्गी और गौरी लंकेश जैसे लोगों को गोली मार दी जाती है। हर दिन महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा है, 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। अर्थव्यवस्था जो 9.5% से बढ़ रही थी, अब मात्र 2.5% से बढ़ रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “मोदी सिर्फ अपने दोस्तों की सुरक्षा कर रहे हैं। अडानी को देश के सभी बंदरगाहों, हवाई अड्डे दे दिए गए। अब वे उसे रेलवे, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, इन सभी कंपनियों को देने की सोच रहे हैं। मेरे युवा साथियों आप समझते हैं कि नरेंद्र मोदी के भारत में आपका कोई भविष्य नहीं है। आप जब तक चाहें पढ़ाई कर सकते हैं, बढ़िया नंबर से पास भी हो जाइए, लेकिन नौकरी नहीं पाओगे।”

उन्होंने आगे कहा, “मोदी पाकिस्तान के बारे में चाहे जितनी भी बात करें, युवाओं को रोजगार नहीं मिलने वाला है। एनआरसी, सीएए, कश्मीर के हालात, असम को जलाने से कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए हमें अपने युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए एकजुट होकर काम करना होगा।”

लोकप्रिय