‘मी लॉर्ड’ के लिए अच्छी खबर, करीब तीन गुना तक बढ़ गई तनख्वाह

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के विवादोंमें घिरने के बाद जजों के लिए एक अच्छी खबर आई है। सरकार ने जजों का वेतन बढ़ाने वाला जो बिल पेश किया था, उसे राष्ट्रपति नेमंजूरी दे दी है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के बागी तेवर सामने आने के बाद पूरी की पूरी न्यायपालिका के कामकाज को लेकर विवाद खड़ा हो गया था, और इस मामले की चौतरफा चर्चा हुई थी। कुछ ने इसकी आलोचना की थी, तो कुछ ने इसे कोर्ट का अंदरूनी मामला बताया था। लेकिन मंगलवार शाम जजों के लिए अच्छी खबर आई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी सरकार के उस बिल को मंजूरी दे दी है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों का वेतना करीब तीन गुना करने की बात थी। इस बिल के संसद ने पास कर दिया था और यह राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए गया था।

राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब देश के मुख्य न्यायाधीश का वेतन 2.80 लाख रुपए प्रतिमाह हो जाएगा। फिलहाल उनकी तनख्वाह एक लाख रुपए महीना है। इसी तरह सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के दूसरे जजों के वेतन में भी 200 फीसदी से ज्यादा का इजाफा होगा।

फिलहाल जजों को कितना वेतन मिलता है, यह नीचे की तालिका में देखें।

‘मी लॉर्ड’ के लिए अच्छी खबर, करीब तीन गुना तक बढ़ गई तनख्वाह
यह आंकड़े कानून मंत्रालय के प्रावधानों के मुताबिक हैं

जजों की तनख्वाह बढ़ाने का फैसला 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर किया गया है। इन सभी जजों को बढ़ा हुआ वेतन 1 जनवरी 2016 से लागू होगा। बढ़े हुए वेतन का फायदा सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा 29 जजों, हाईकोर्ट के 682 जजों और 2,500 रिटायर्ड जजों को मिलेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */