जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच हो या नहीं, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

सर्वोच्च न्यायालय आज इस बात का फैसला कर देगा कि सीबीआई के विशेष जज बी एच लोया की संदिग्ध हालात में हुई मौत की स्वतंत्र जांच हो या नहीं। इस मामले में कई याचिकाएं दायर की गई थीं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीबीआई कोर्ट के विशेष जज बी एच लोया की मौत की जांच विशेष जांच दल यानी एसआईटी करेगी या नहीं, इस बारे में सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुना सकता है। जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग करने वाली कई याचिकाएं दायर की गई हैं, जिनकी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद इन याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सीबीआई के विशेष जज बी एच लोया की दिसंबर 2014 में संदिग्ध परिस्थितियों में नागपुर में मौत हो गई थी। पुलिस के मुताबिक उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन अलग-अलग मीडिया में आई खबरों और पत्रकारीय पड़ताल में जज लोया की मौत का राज और गहराता चला गया। जिस समय जज लोया की मौत हुई, वे सोहराबुद्दीन शेख फर्जी एनकाउंटर केस की सुनवाई कर रहे थे। इस केस में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी आरोपी थे।

जज लोया की रहस्यमय मौत की स्वतंत्र जांच के लिए लगातार मांग उठ रही थी और इस विषय में कई याचिकाएं दायर की गई थी। महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई दौरान स्वतंत्र जांच का विरोध किया था। महाराष्ट्र सरकार ने जांच की मांग करने वाली याचिकाओं को राजनीति से प्रेरित बताया था। जबकि जांच की मांग करने वाले लोगों का कहना है कि जज लोया की मौत को लेकर जिस तरह की जानकारियां सामने आई हैं, उससे इस मामले की जांच कराने की जररूत ज्यादा बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: जब नागपुर के ‘रवि भवन’ में ठहरे अमित शाह, सीबीआई वकील और हाई कोर्ट जज

जज लोया की मौत नागपुर में हुई थी, जहां वे अपने साथी जज की बेटी की शादी में शामिल होने गए थे। पिछले साल उनकी मौत पर शक जाहिर करते हुए उनकी बहन का बयान सामने आया था। साथ ही यह दावा भी किया गया था कि जज लोया को किसी खास व्यक्ति के पक्ष में फैसला सुनाने के लिए सौ करोड़ रुपए की पेशकश की गई थी।

यह भी पढ़ें: जज लोया की रहस्यमय मौत पर उठे 10 और नए सवाल

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Apr 2018, 8:54 AM